Home » इंडिया » Modi Government banned import of Tiranga KVIC says Diwali gift to khadi artisans
 

मोदी सरकार ने चीन पर लगाई पाबंदी ! अब आयात नहीं होगा तिरंगा, शी जिनपिंग के लौटते ही लिया फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2019, 17:14 IST

पिछले दिनो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिन के लिए भारत के दौरे पर आए थे. इस दौरान पीएम मोदी ने उन्हें चेन्नई के मामल्लपुरम में मंदिरों के दर्शन कराए थे. अब शी जिनपिंग के वापस लौटने के बाद भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. भारत सरकार ने चीन से तिरंगा आयात करने पर पाबंदी लगा दी है.

केंद्र की मोदी सरकार ने भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के आयात नीति में बदलाव किया है. अब भारतीय झंडे के आयात पर पाबंदी लगा दी गई है. अब 'इंडियन फ्लैग कोड' पर खरे उतरने वाले तिरंगे झंडों का ही आयात होगा. मोदी सरकार ने तिरंगे झंडे के डिजाइन और रंगों को लेकर नए नियम जारी किए हैं.

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने पिछले हफ्ते एक अधिसूचना जारी है. इस अधिसूचना में कहा गया है कि फ्लैग कोड ऑफ इंडिया 2002 के पार्ट-1, सेक्शन 1.2 में तय मानकों का पालन नहीं करने के कारण तिरंगे झंडे के आयात पर पाबंदी लगा दी गई है. अब तिरंगे झंडे का आयात नहीं किया जा सकेगा.

KVIC के चेयरमैन ने वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से झंडों की बिक्री में गिरावट की जानकारी दी. उन्होंने एक पत्र लिखकर बताया कि ज्यादातर इम्पोर्टेड भारतीय झंडे प्लास्ट‍िक से बने होते हैं, ये 'भारतीय फ्लैग कोड' का उल्लंघन करते हैं. KVIC ने ऐसे झंडों के आयात पर रोक लगाने की मांग की थी. अधिकांश भारतीय झंडे चीन से आयात हो रहे थे.

जिस चोर ने लूटा था PM मोदी की भतीजी का पर्स, पत्नी ने फोन कर कही ऐसी बात, आ गया दहशत में

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली नहीं दे पाए इस सवाल का जवाब, तो बोले- मुझसे नहीं PM मोदी से पूछेंं

First published: 17 October 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी