Home » इंडिया » Modi Government bring coin of Rs 75 in honor of Netaji Subhash Chandra Bose
 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में 75 रुपये का सिक्का लाने जा रही है मोदी सरकार, ये हैं खूबियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2018, 18:10 IST

केंद्र की मोदी सरकार नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में एक और बड़ा काम करने जा रही है. मंगलवार को सरकार ने घोषणा की है कि वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा पहली बार पोर्ट ब्लेयर में तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का जारी करेगी. इस संबंध में वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है.

जारी अधिसूचना के मुताबिक, सिक्के में नेताजी सुभाषचंद्र बोस की तस्वीर, सेलुलर जेल की पृष्ठभूमि में ध्वज को सलाम करते हुए दिखेगी. नेताजी के चित्र के नीचे वर्षगांठ के साथ 75 का अंक छपा होगा. वहीं देवनागरी लिपि और अंग्रेजी दोनों भाषा में 'पहला तिरंगा फहराने का दिन' सिक्के पर अंकित होगा.

बता दें कि 30 दिसंबर 1943 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने पहली बार सेलुलर जेल, पोर्ट ब्लेयर में तिरंगा फहराया था. अधिसूचना में कहा गया कि पोर्ट ब्लेयर में नेताजी द्वारा पहली बार तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर जारी करने के लिये केंद्र सरकार के अधिकार के तहत 75रुपये मूल्य का सिक्का सरकारी ढलाई कारखाने में बनाया जाएगा.

इस 35 ग्राम के सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा और निकल तथा जस्ता पांच-पांच प्रतिशत होंगे. पीएम मोदी ने इसके पहले पिछले महीने 21 अक्टूबर को लालकिले पर नेताजी के सम्मान में राष्ट्रीय घ्वज फहराया था. पीएम मोदी ने सुभाष चंद्र बोस द्वारा बनाई गई आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर एक पट्टिका का भी अनावरण किया था.

First published: 14 November 2018, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी