Home » इंडिया » modi government Cabinet Committee approved continuation of Umbrella Scheme ‘Green Revolution-Krishonnati Yojana’ in agriculture sector
 

मोदी सरकार का किसानों और जनता को बड़ा तोहफा, कैबिनेट ने कई योजनाओं को दी मंज़ूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2018, 17:46 IST
(ANI)

केंद्र की मोदी सरकार ने अपनी चौथी सालगिरह पूरी होने के पहले ही किसानों के लिए तोहफों की बारिश कर दी है. मोदी सरकार ने सरकार की चौथी सालगिरह से पहले बुधवार को कैबिनेट बैठक की.

इसमें किसानों की आय को दोगुनी करने और 20 नए एम्स खोलने का ऐलान किया गया है. इसके साथ ही बैठक में और भी कई अहम फैसले लिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- अब बिना आधार कार्ड के खरीद सकते हैं नया मोबाइल सिम

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कैबिनेट बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने किसानों की आय को दोगुनी करने का फैसला किया है.

उन्होंने कहा कि साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी किया जाएगा. इसके लिए पहले से चल रही 11 अलग अलग योजनाओं को एक करके 'हरित क्रांति कृष्णोत्ति योजना' शुरू की जाएगी.

इसके लिए केंद्र सरकार ने इसके बजट में बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है. वहीं हरित क्रांति कृषि उन्नति योजना के लिए सरकार ने साल 2019-20 तक के लिए 33,273 करोड़ रुपए का बजट रखने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि गन्ना क्रशिंग का 5.50 रुपए भाव किसानों को सीधा दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि सरकार ने अल्पसंख्यक समाज के कल्याण के लिए फैसला किया है. कैबिनेट ने अल्पसंख्यक बहुल जिलों के लिए विशेष योजना को लागू करने और इसमें जिलों की संख्या को बढ़ाने का फैसला किया है.

वहीं नवनिर्माण योजना के तहत देश के तीन एयरपोर्ट को अपग्रेट करने का फैसला किया गया है. इसमें लखनऊ, चेन्नई और गुवाहाटी एयरपोर्ट को चुना गया है. इन एयरपोर्ट को अपग्रेट करने में करीब 5000 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार ने 20 नए एम्स अस्पताल बनाने का फैसला किया है. वहीं दिल्ली के नई दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में भी अस्पताल को मंजूरी दी गई है. नजफगढ़ इलाके में बनने वाले अस्पताल के लिए 95 करोड़ रुपये तक की लागत आएगी.

First published: 2 May 2018, 17:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी