Home » इंडिया » Modi government can change these rules related to holiday of employees
 

नौकरी करने वालों को मिलने जा रहा बड़ा तोहफा, मोदी सरकार बदल सकती है छुट्टी से जुड़ा ये नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2020, 15:10 IST

मोदी सरकार(Modi Government) नए साल में नौकरी करने वाले पुरुष कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार पैटरनिटी लीव यानि पितृत्व अवकाश को लेकर एक नई नेशनल पॉलिसी (National Policy) बनाने की तैयारी करने जा रही है. फिलहाल, भारत में पैटरनिटी लीव को लेकर कोई नेशनल पॉलिसी नहीं है.

सरकार इस बात की भी तैयारी कर रही है कि पुरुष और महिला कर्मचारी के बीच छुट्टी का गैप कम किया जाए. इससे निजी सेक्टर महिला कर्मचारियों की भर्ती को लेकर भी प्रोस्ताहित हों. पूरी प्रक्रिया अभी शुरुआती चरणों में है. कंसल्टेशन की प्रक्रिया अभी आगे बढ़ने वाली है.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DOPT) के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर इंडस्ट्री के साथ भी इस बात को लेकर चर्चा हुई है. रिपोर्ट्स के अनुसार, आने वाले दिनों में कंसल्टेशन की प्रक्रिया को बढ़ाया जाएगा. सरकार के साथ ट्रेड यूनियनों और प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों की त्रिपक्षीय बैठक में इसकी रूपरेखा पर चर्चा की जाएगी.

अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 15 दिन पैटरनिटी लीव का प्रावधान है. कुछ निजी कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को इसी तर्ज पर 15 दिन की पेड पैटरनिटी लीव देती हैं. निजी सेक्टर की ज्यादातर कंपनियां इससे कम की लीव देती हैं. निजी सेक्टर की ज्यादातर कंपनियां अपने पुरुष कर्मचारी को पैटरनिटी लीव नहीं देती हैं.

नए साल में मोदी सरकार का देशवासियों को तोहफा, देशभर में बनेंगे 6 नए AIIMS

पीएम मोदी का नए साल में किसानों को बड़ा तोहफा, खातों में भेजे जाएंगे 12 हजार करोड़

First published: 2 January 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी