Home » इंडिया » Modi government decided to provide Ujjwala Yojana benefit to all ration card holder
 

लोकसभा चुनाव से पहले मेहरबान मोदी सरकार, अब सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में मिलेगा गैस कनेक्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 December 2018, 16:10 IST

2019 लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने अब सभी राशन कार्ड धारकों को उज्‍ज्‍वला योजना का लाभ देने का फैसला किया है. इसके तहत मोदी सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन देगी.

खबर है कि मोदी सरकार इसी सप्‍ताह यह घोषणा कर सकती है. योजना के तहत लाभार्थियों को रसोई गैस का कनेक्‍शन मुफ्त दिया जाएगा. राशन और आधार कार्ड धारकों को इस बाबत स्‍व-घोषणापत्र देना होगा कि वह गरीब हैं.

 

बता दें कि देश में 9.27 करोड़ राशन कार्ड धारक (हाउसहोल्‍ड) हैं. नए नियम के तहत एक करोड़ से ज्‍यादा लोग उज्‍ज्‍वला योजना का हिस्‍सा बन सकेंगे. सरकार ने स्‍वच्‍छ ईंधन को बढ़ावा देने की नीति के तहत मई, 2016 में प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना की शुरुआत की थी. तब 5 करोड़ योग्‍य महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य रखा गया था.

 

शुरुआत में सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना, 2011 के तहत गरीबी रेखा (बीपीएल) नीचे रहने वालों को योजना में वरीयता दी गई थी. इसके बाद अनुसूचित जाति/जनजाति, प्रधानमंत्री आवास योजना व अंत्‍योदय अन्‍न योजना लाभार्थी, वन मजदूर, अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग, चाय बगान से जुड़े रहे आदिवासी और द्वीपों पर रहने वालों को भी उज्‍ज्‍वला योजना में शामिल करने का फैसला किया गया था.

पढ़ें- 1984 सिख दंगा: सज्जन कुमार को उम्रकैद, दूसरे मुख्य आरोपी कमलनाथ को कांग्रेस ने बनाया CM

इस योजना की सफलता को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने इसको संशोधित करने का फैसला किया है. अब सभी राशन कार्ड धारकों को भी उज्‍ज्‍वला योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया है. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यह काफी अहम भी है.

First published: 17 December 2018, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी