Home » इंडिया » Modi government gave place to Jyotiraditya Scindia in the important cabinet committee
 

मंत्री बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया को मोदी सरकार की अहम कैबिनेट कमेटी में दी गई जगह

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2021, 9:52 IST
modi jyotiraditya story (google)

पिछले दिनों मोदी सरकार के कैबिनेट का विस्तार हुआ है. कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी मोदी सरकार में मंत्री बनाया गया है. अब उन्हें सरकार की अहम कैबिनेट कमेटी में जगह दी गई है. इन कमेटियों को सोमवार को फिर से गठित किया गया है. इसमें पर्यावरण और श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव को राजनीतिक मामलों की सभी महत्वपूर्ण कैबिनेट कमेटियों (CCPA) में जगह दी गई है.

इसके अलावा बंदरगाह मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह के अलावा स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को भी शामिल किया गया है. इन सभी मंत्रियों को पहली बार CCPA में शामिल किया गया है. बता दें कि भूपेंद्र यादव और सर्वानंद सोनोवाल के पहले जो नेता इन विभागों में मंत्री रहे हैं वह अपने-अपने मंत्रालयों में CCPA का हिस्सा नहीं थे. 

इसके अलावा महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी पहली बार CCPA में शामिल हुई हैं. जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा, कानून मंत्री बने किरेन रिजिजू और सूचना-प्रसारण एवं खेल मंत्री बने अनुराग ठाकुर को पहली बार संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति में शामिल किया गया है. इस कमेटी में किरण रिजिजू, रविशंकर प्रसाद और अनुराग ठाकुर, प्रकाश जावड़ेकर की जगह शामिल किए गए हैं.

वहीं कर्नाटक के राज्यपाल बनाए गए थावरचंद गहलोत की जगह आए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार को भी CCPA में शामिल किया गया है. निवेश और विकास को लेकर जो कैबिनेट कमेटी बनाई गई है, उसमें नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी शामिल किया गया है. जबकि इसी मंत्रालय में उनके पूर्ववर्ती मंत्री इस कमेटी का हिस्सा नहीं थे. 

इसके अलावा रेलवे, आईटी और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव तथा एमएसएमई मंत्री नारायण राणे को भी इस कमेटी में शामिल किया गया है. उनके पूर्ववर्ती मंत्री भी इस कमेटी का हिस्सा थे. इसके अलवा रोजगार एवं कौशल विकास संबंधी कैबिनेट कमेटी में अश्विनी वैष्णव तथा भूपेंद्र यादव को भी शामिल किया गया है. जदयू से इस्पात मंत्री बने आरसीपी सिंह को 'विशेष आमंत्रित' के तौर पर शामिल किया गया है. 

एक साल के भीतर तीसरे बड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, केरल, बंगाल और अब यूपी

खतरे में पृथ्वी ! 16 लाख किमी की रफ्तार से धरती की तरफ आ रहा है सौर तूफान, संडे को मचा सकता है तबाही

First published: 13 July 2021, 9:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी