Home » इंडिया » modi Government gets approval for HDFC Bank's Rs 24,000 crore fund raising plan the green light
 

मोदी सरकार ने कैबिनेट बैठक में HDFC बैंक में 24,000 करोड़ की FDI सहित कई प्रस्तावों को दी मंजूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2018, 19:04 IST

मोदी सरकार ने बुधवार को कैबिनेट बैठक कर कई अहम फैसलों को मंजूरी दी है. बैठक समाप्त होने के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी देते हुए कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने अन्य पिछड़ा वर्ग(ओबीसी) से जुड़े मसलों को सुलझाने और जातियों की श्रेणी बनाने के लिए गठित आयोग के कार्यकाल को आगे बढ़ाने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब यह आयोग 31 जुलाई 2018 तक काम करेगा. इसके अलावा घरों पर सब्सिडी, एग्रीकल्चर सहित कई प्रस्तावों को मंजूर किया गया है.

 

कैबिनेट बैठक में इन फैसलों पर लगी मुहर

1. मोदी सरकार ने अब बड़े साइज के घरों पर भी सब्सिडी को मंजूरी दी है. इससे अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना में एमआईजी श्रेणी के घर खरीदने वालों को इससे फायदा होगा. इसके साथ ही इस योजना के तहत MIG-I और MIG-II के लिए कारपेट इलाके को बड़ा दिया गया है. अब MIG-I के तहत160 वर्ग मीटर और MIG-2 के तहत 200 वर्ग मीटर किया गया है. 6 लाख से 12 लाख सालाना आय वाले व्यक्तियों को MIG-I में फायदा मिलेगा. वहीं 12 से 18 लाख आय वालों को MIG-II का लाभ मिलेगा.

इसके साथ ही  एचडीएफसी बैंक में 24,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त एफडीआई को मंजूर दी गई है. अब एचडीएफसी  में एफडीआई  बढ़कर 74% हो जाएगा. पहले ये फिलहाल 72.62% था. 

 

2. इसके अलावा कैबिनेट में गति मैदान की 3.7 एकड़ जमीन पर फाइव स्टार होटल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.
3. संसद से पास हो चुके बांध सुरक्षा बिल पहले को भी कैबिनेट में मंजूरी दी गई है. इसका उद्देश्य जान माल के खतरे को दूर करना है.
4.एग्रीकल्चर एजुकेशन से जुड़े आईसीएआर के तीन वर्षीय एक्शन प्लान (2017-20) के प्रस्ताव को मंजूर दे दी है.
5. इसके साथ ही भारत-वियतनाम के बीच डाक टिकट जारी करने के समझौते को मंजूरी दी गई. इसके साथ ही कई अन्य प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई है.

 

First published: 13 June 2018, 19:00 IST
 
अगली कहानी