Home » इंडिया » Modi Government gives 80% subsidy on purchase of agricultural goods and tools to farmers
 

किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, खेती के सामान और औजार खरीदने पर मिलेगी 80% की सब्सिडी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2020, 13:59 IST

SMAM Kisan Yojana 2020: मोदी सरकार किसानों के लिए एक बड़ा तोहफा लेकर आई है. मोदी सरकार ने SMAM किसान योजना लॉन्च किया है. इसके तहत सरकार किसानों को खेती करने के लिए औजार और उपकरण खरीदने में मदद करेगी. मोदी सरकार इस योजना के तहत खेती के औजारों अथवा उपकरण खरीदने के लिए किसानों को 80 फीसदी सब्सिडी देगी.

कृषि क्षेत्र में मशीनीकरण को बढ़ावा देने के तहत मोदी सरकार इस योजना को लेकर आ रही है. इसके लिए सरकार ने राज्यों को 553 करोड़ रुपए जारी किए हैं. यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जाना होगा.

इस योजना का नाम है SMAM योजना. इसके तहत सरकार कृषि उपकरणों पर 50 से 80 फीसदी की सब्सिडी प्रदान कर रही है. देश के सभी राज्यों के किसानों के लिए यह योजना उपलब्ध है. हर वह किसान इस योजना का पात्र है, जो खेती करता है. इस योजना के लिए महिला किसान ऑनलाइन आवेदन भी कर सकती हैं.

कोरोना वायरस की चपेट में आए नितिन गडकरी, मानसून सत्र के पहले दिन संसद में आए थे नजर

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास आधार होना आवश्यक है. इससे आपकी पहचान की जाएगी. इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो, भूमि विवरण जोड़ते समय रिकॉर्ड के लिए भूमि का अधिकार (आरओआर), जिस भी बैंक में आपका खाता हो, उसके पास बुक के पहले पेज की एक फोटो कॉपी. कोई भी एक आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटरआईडी कार्ड/ पैन कार्ड/पासपोर्ट आदि की फोटो कॉपी. यदि आप एससी/एसटी अथवा ओबीसी वर्ग से आते हैं तो आपके जाति प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी.

इसके पंजीकरण के समा किसान को ड्रॉप डाउन सूची से जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा. आधार कार्ड के अनुसार ही किसान का नाम होना चाहिए. जिस भी कटेगरी से आता है किसान उसे भरना होगा. इसके बाद किसान का प्रकार यानि लघु / सीमांत / बड़े तथा लिंग (पुरुष अथवा महिला भरतना होगा. यदि आप सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सही विवरण देना होगा.

Coronavirus Update : सामने आये 97,894 नए मामले, कुल मरने वालों की संख्या 83 हजार के पार

PM Modi Birthday: राहुल गांधी सहित कई दिग्गजों ने दी PM मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं

First published: 17 September 2020, 13:59 IST
 
अगली कहानी