Home » इंडिया » Modi Government has decided to withdraw SPG protection from the Gandhi family
 

गांधी परिवार पर मोदी सरकार ने की बड़ी सख्ती, SPG सुरक्षा लेगी वापस

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 November 2019, 16:10 IST

केंद्र की मोदी सरकार ने गांधी परिवार को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार जल्द ही सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की एसपीजी सुरक्षा हटा लेगी. सरकार ने ऐलान किया है कि इन तीनों की एसपीजी सुरक्षा को चरणों में हटाया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गृह मंत्रालय की सुरक्षा समीक्षा कमेटी ने बैठक के बाद यह फैसला लिया है. इस फैसले के बाद अब सिर्फ देश के प्रधानमंत्री के पास ही एसपीजी सुरक्षा रह जाएगी. फिलहाल पीएम मोदी के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के पास एसपीजी की सुरक्षा है.

गृह मंत्रालय की सुरक्षा समीक्षा कमेटी की सिफारिश के अनुसार, गांधी परिवार के सदस्यों को अब एसपीजी की जगह पर सीआरपीएफ की जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की जाएगी. दरअसल, समिति की बैठक में गांधी परिवार के सुरक्षा की समीक्षा की गई. इसमें पाया गया कि उन्हें बहुत ज्यादा खतरा नहीं है. 

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की साल 1991 में हत्‍या कर दी गई थी. इसके बाद यह फैसला लिया गया था कि पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवारों को भी एसपीजी सुरक्षा दी जाएगी. हालांकि, समय-समय पर पूर्व प्रधानमंत्रियों के सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा के बाद जरूरत के मुताबिक उसे घटाया जाता रहा है. अगस्‍त महीने में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भी समीक्षा के बाद एसपीजी सुरक्षा हटा ली गई थी. 

महाराष्ट्र में अगर आज नहीं बनी सरकार तो गर्वनर लगा सकते हैं राष्ट्रपति शासन

बिहार चुनाव से पहले महागठबंधन से अलग हुई जीतन राम मांझी की पार्टी, जा सकती है BJP के साथ

First published: 8 November 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी