Home » इंडिया » Modi Government hikes minimum wage for workers announces 2 years bonus
 

33 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, खाते में आज आएगी बढ़ी हुई सैलरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2016, 10:37 IST

33 लाख सरकारी कर्मचारियों को आज सातवें वेतन आयोग के तहत बढ़ी तनख्वाह का तोहफा मिल रहा है. इस बीच देश की कई ट्रेड यूनियनों द्वारा शुक्रवार को प्रस्तावित देशव्यापी हड़ताल के एलान के बीच नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को बड़ी घोषणा की.

केंद्र सरकार ने सभी केंद्रीय कर्मियों के पिछले दो साल (2014-16) से अटके बोनस को इसी साल देने का फैसला किया है. यह बोनस 7वें वेतन आयोग के मुताबिक संशोधित दरों पर दिया जाएगा. 

न्यूनतम मजदूरी 350 रुपये हुई

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि केंद्र ने सलाहकार बोर्ड की सिफारिश स्वीकार कर ली है. इसके  तहत गैर-कृषि कामगारों के न्यूनतम वेतन 246 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर 350 रुपये कर दिया है.

इस बीच लेफ्ट ने सरकार के न्यूनतम वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. वामपंथी संगठनों का कहना है कि 18000 रुपये न्यूनतम वेतन होना चाहिए. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि केंद्र कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों के कानून के अनुपालन के बारे में राज्य सरकारों को लिखेगी.

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि वह ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों से बात करने को तैयार हैं. हालांकि ट्रेड यूनियनों ने शुक्रवार को प्रस्तावित अपनी हड़ताल रद्द करने से इनकार कर दिया है. यूनियनों ने चेतावनी दी है कि शुक्रवार को देशभर में बैंक, सरकारी कार्यालय और कारखाने बंद रहेंगे.

आज आएगी बढ़ी तनख्वाह

ट्रेड यूनियनों की हड़ताल की धमकी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को आपात बैठक बुलाई थी. बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय शामिल थे.

ट्रेड यूनियनें पिछले साल सितंबर से सरकार पर अपनी 12 सूत्रीय मांगों को माने जाने का दबाव डाल रही हैं. इनमें न्यूनतम वेतन को बढ़ाने की मांग भी शामिल है.

इसके साथ ही ट्रेड यूनियन सरकार के विदेशी निवेश के हालिया फैसले खासकर फार्मा और रक्षा के क्षेत्र में विदेशी निवेश की शर्तों में ढील दिए जाने के फैसले के भी खिलाफ हैं. उनका आरोप है कि इससे राष्ट्रीय हितों से समझौता हो सकता है.

केंद्र सरकार 95 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी योजना बना रही है. न्यूनतम पेंशन भी एक हजार से बढ़ाकर दो हजार रुपये करने पर विचार किया जा रहा है.

देश के केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में बुधवार को सातवें वेतन आयोग के हिसाब से बढ़ा वेतन और एरियर आ जाएगा. 53 लाख पेंशनधारियों को भी इसका फायदा मिल रहा है.

First published: 31 August 2016, 10:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी