Home » इंडिया » Modi government is bringing new policy to connect small cities via air route
 

छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने पर काम कर रही है मोदी सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2017, 8:13 IST

गुजरात में एक हवाईअड्डे की आधारशिला रखने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आजादी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब केंद्र सरकार ने छोटे शहरों में हवाई संपर्क उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय नागर विमानन नीति (एनसीएपी) तैयार की है. मोदी ने कहा कि हवाईअड्डा एक क्षेत्र या एक राज्य के लोगों के लिए विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

वहीं भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के मुताबिक, 'मोदी ने यह भी बताया कि राजकोट और सुरेंद्रनगर जिलों के बीच बनने वाले इस हवाईअड्डे की 96 फीसदी जमीन गुजरात सरकार की बंजर जमीन है.' गुजरात सरकार ने राजकोट के हीरासर में एक ग्रीनफील्ड हवाईअड्डा के निर्माण का प्रस्ताव दिया था, क्योंकि राजकोट के वर्तमान हवाईअड्डा के क्षमता विस्तार की गुंजाइश नहीं है. नए हवाईअड्डे के विकास के शुरुआती चरण पर 1,405 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

इस मौक़े पर नागरिक उड्डयन मंत्री पी. अशोक गजपति राजू ने कहा, 'चूंकि मौजूदा हवाईअड्डे के विस्तार की कोई गुंजाइश नहीं है और संभावित यातायात मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है. ऐसे में एएआई द्वारा किए जा रहे नए हवाईअड्डा के निर्माण निश्चित रूप से राजकोट की भविष्य की मांगों को पूरा करेगा और आगे बढ़ने वाले इस शहर में बुनियादी ढांचागत विकास करेगा.'

मौजूदा राजकोट हवाईअड्डा पर वर्तमान में प्रति सप्ताह लगभग 100 आवागमन होता है, और वित्त वर्ष 2016-17 में चार लाख से अधिक यात्रियों की यहां से आवाजाही हुई है.

First published: 8 October 2017, 8:13 IST
 
अगली कहानी