Home » इंडिया » Modi Government launches a web portal which help you find your lost phone
 

मोदी सरकार ने लॉन्च किया ऐसा ऐप, अब चोर कभी नहीं चुरा पाएगा आपका फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 December 2019, 17:10 IST

अब आपके चोरी हुए अथवा गायब हुए मोबाइल फोन की तलाश आसान होगी. मोदी सरकार ने एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है, जिसके बाद चोर भी आपका फोन चुराने से पहले 100 बार सोचेगा. सोमवार को केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक और सूचना तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ मिलकर एक नए पोर्टल की शुरुआत की है.

इस पोर्टल पर किसी का भी मोबाइल छिन जाए, गुम जाए या चोरी हो जाए तो उसका ब्योरा पुलिस तहरीर और IMEI नंबर की जानकारी के साथ डाल देगी. पोर्टल पर जैसे ही जानकारी आएगी, वैसे ही वो फोन ब्लॉक हो जाएगा. बड़ी बात यह है कि सिम बदलकर भी उस फोन से कॉल नहीं हो पाएगी. पोर्टल को मुंबई के बाद दिल्ली में लांच किया गया है.

पहले यह प्रोजेक्ट महाराष्ट्र में शुरु किया गया था अब इसे दिल्ली में भी चालू कर दिया गया है. मोदी सरकार जल्द ही इसे पूरे देश में लागू करेगी. फोन चोरी होने के बाद आपको एक FIR फाइल करनी होगी. इसके बाद हेल्पलाइन नंबर 14422 के जरिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट को सूचना देनी होगी.

जैसे ही आप पुलिस में शिकायत दर्ज कराएंगे. टेलीकॉम विभाग फोन का IMEI नंबर ब्लॉक कर देगा. फिर पके फोन पर कोई भी मोबाइल नेटवर्क इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. IMEI नंबर की मदद से सेल्युलर ऑपरेटर भी फोन का नेटवर्क इस्तेमाल करने से रोक देगा.

बता दें कि साल 2017 के जुलाई महीने मेें टेलीकॉम विभाग ने C-DoT को मोबाइल ट्रैकिंग प्रोजेक्ट 'सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR)’ सौंपा था. CEIR आईएमईआई नंबरों का एक डाटाबेस है. इसका उद्देश्य मोबाइल फोन की चोरी पर रोक लगाना था. CEIR सेट-अप लगाने के लिए सरकार ने 15 करोड़ रुपए आवंटित करने का प्रस्ताव दिया था.
First published: 30 December 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी