Home » इंडिया » Modi government new plan for home loan, middle class can have their own home
 

मध्यमवर्गीय लोगों के लिए मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, जल्द पूरा होगा अपने घर का सपना !

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2019, 8:54 IST

चुनावी साल में मोदी सरकार ने एक के बाद एक कई योजनाओं का पिटारा खोल दिया है. कल ही लोकसभा में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों के लिए 10 फ़ीसदी आरक्षण लागू करने के लिए 124वां संविधान संशोधन बिल पास हुआ है. इस साल लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मोदी सरकार कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती है. इसी के चलते अब मिडिल क्लास के लिए भी एक नई सौगात पेश कर सकती है. गौरतलब है कि1 फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली अंतरिम बजट पेश करेंगे. इसी बजट में इस बार मोदी सरकार मिडिल क्लास के लिए तोहफा ला सकती है.

चुनावी आंकड़ों को देखें तो मोदी सरकार को 2014 में मिडिल क्लास का पूरा सहयोग मिला था. इस बार भी मोदी सरकार अपनी 2014 की जीत दोहराना चाहती है. सारे राजनीतिक समीकरणों को देखते हुए मोदी सरकार इस बार मिडिल क्लास को खुश करने के लिए अंतिरम बजट में कई बड़े ऐलान कर सकती है.

बिजनेस टुडे की खबर के अनुसार मोदी सरकार 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में मिडिल क्लास के लिए योजनाओं का खजाना खोल सकती है. जानकारी के अनुसार ऐसी संभावना है कि इनकम टैक्स में छूट का दायरा ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये तक किया जा सकता है.

इस छूट के साथ ही साथ पेंशन पाने वालों को भी टैक्स में अतिरिक्त छूट दी का सकती है. सबसे बड़ा तोहफा साबित होगा मिडिल क्लास के लिए घर खरीदने का. सरकार मिडिल क्लास लोगों को घर खरीदने के लिए होम लोन के ब्याज दर में बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है.

सवर्ण आरक्षण का ऐतिहासिक फैसला, करोड़ों बेरोजगार युवाओं को नौकरी कहां से देगी सरकार?

याद हो, 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान ही बीजेपी ने वादा किया था कि सबके पास अपना घर होगा. अब उसी वायदे को पूरा करते हुए सरकार होम लोन के रेट को कम कर सकती है. गौरतलब है कि यह जीएसटी लागू होने के बाद मोदी सरकार का दूसरा बजट होगा.


मोदी सरकार में घर ख़रीदने के लिए ये दूसरा बड़ा तोहफा साबित हो सकता है क्योंकि पहले ही मोदी सरकार में प्रॉपर्टी के दाम काफी कम हो चुके हैं. ऐसे में अगर मिडिल क्लास को होम लोन में सरकार अतिरिक्त छूट देती है तो घर खरीदना और भी आसान हो जाएगा.

First published: 9 January 2019, 8:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी