Home » इंडिया » Modi Government passed Pradhanmantri Kisan Pension Scheme in 1st cabinet meeting
 

मोदी सरकार का 5 करोड़ लोगों को तोहफा, हर महीने मिलेगी 3000 रुपए पेंशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2019, 15:10 IST

मोदी सरकार ने दोबारा सत्ता में आने के बाद देश के 5 करोड़ लोगों को 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन देने की योजना बनाई है. मोदी सरकार ने अपनी दूसरी पारी की पहली कैबिनेट मीटिंग में इस योजना को मंजूरी दी है. योजना का उद्देश्‍य पहले 3 साल में 5 करोड़ लाभार्थियों को इस पेंशन योजना के दायरे में लाना है.

इस योजना से सरकारी खजाने पर 10,774 करोड़ रुपये सालाना खर्च आएगा. राज्य के कृषि मंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से जल्द ही इस योजना को लागू करने की बात कही है. यह योजना है 'प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना' (PMKP).

हालांकि योजना का लाभ पाने के लिए किसान को हर माह 100 रुपये प्रीमियम भरना होगा. ऐसा करने पर ही 60 साल के बाद किसान को 3000 रुपए हर महीने पेंशन मिलेगी. योजना की खास बात यह है कि मोदी सरकार भी किसान के बराबर ही इसमें अंशदान करेगी. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) इस कोष का प्रबंधन करेगी.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सभी राज्यों से योजना के बारे में देश के किसानों को जागरुक करने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा है. तोमर ने साथ ही 18 से 40 साल के किसानों का योजना के तहत पंजीकरण करने को कहा है.

SCO समिट में इमरान खान ने दिखाई बेशर्मी, राष्ट्राध्यक्ष कर रहे थे एक-दूसरे का स्वागत, खुद कुर्सी पर बैठे रहे

Video: SCO समिट में PM मोदी ने पाक पीएम को नहीं दिया कोई भाव, पुतिन के पीछे घूमते रहे इमरान खान

First published: 14 June 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी