Home » इंडिया » Modi government's gift to 1 crore Sugarcane farmers, know how many rupees quintal will be sold now
 

1 करोड़ किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, जानिए अब गन्ना कितने रुपये क्विंटल बिकेगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2020, 9:09 IST

सरकार ने बुधवार को शुगर सीजन 2020 के लिए गन्ने का उचित और पारिश्रमिक मूल्य Fair and Remunerative Price (FRP) 285 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया. 2020-21 शुगर सीजन (अक्टूबर-सितंबर) के लिए एफआरपी, जो गन्ना किसानों को चीनी मिलों द्वारा देय होगा, 275 रुपये प्रति क्विंटल की मौजूदा दर से 10 रुपये अधिक है.

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा "इस फैसले से 1 करोड़ किसानों को फायदा होगा." बयान के अनुसार कृषि लागत और मूल्य आयोग Commission for Agricultural Costs and Prices (CACP) की सिफारिशों पर FRP तय किया गया है. जावड़ेकर ने कहा ''1 करोड़ गन्ना किसानों के लिए लाभकारी मूल्य बढ़ाकर 285 रु. प्रति क्विंटल निश्चित हुआ है. ये 10% रिकवरी के आधार पर है. अगर रिकवरी 9.5% या उससे भी कम रहती है तो भी गन्ना किसानों को संरक्षण देते हुए 270 रु. दाम मिलेगा''.


उन्होंने कहा '' इथेनॉल भी सरकार अच्छे दाम पर लेती है. सरकार ने पिछले साल 60 रु. प्रति लीटर के दाम पर 190 करोड़ लीटर इथेनॉल खरीदा था.'' उन्होंने कहा ''राज्य की DISCOMs को राहत देने के लिए पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन और रुरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉर्पोरेशन इनको वर्किंग कैपिटल 25 फीसदी आधी लोन देने का जो अधिकार था वो इस साल वर्किंग कैपिटल लिमिट से ऊपर मिलेगा''.

सरकार ने अनुमान लगाया है कि चालू मार्केटिंग सत्र में गन्ने का कुल उत्पादन 280 से 290 लाख टन रह सकता है. गन्ने का चालू मार्केटिंग सत्र अगले महीने समाप्त हो रहा है. 2018-19 में देश ने 331 लाख टन गन्ने का उत्पादन किया था.  महाराष्ट्र और कर्नाटक में गन्ने की खेती में कमी आने से चालू सत्र में उत्पादन कम रहने का अनुमान है.

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा ''जबकि इस कोरोना संकट में हमारी सरकार ने गरीबों की जरूरत को महसूस करते हुए आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत 8 करोड़ वैसे प्रवासी श्रमिकों एवं जरूरतमंदों के लिए दो महीने मुफ्त अनाज की व्यवस्था की है जिनके पास कोई राशनकार्ड नहीं है.''

38 PSU ने पीएम केयर फंड में दान दिए 2,105 करोड़ रुपये, जानिए किसने, कितना दान किया

First published: 20 August 2020, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी