Home » इंडिया » Modi Government's My Gov website completes 2 years, celebration in Town Hall
 

टाउन हॉल: जनसंवाद के नए प्लेटफॉर्म से जुड़ी 11 दिलचस्प बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2016, 7:51 IST
(पीएमओ ट्विटर)

अब तक रेडियो के जरिए मन की बात कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाउन हॉल के जरिए जनता से सीधे मुखातिब होने जा रहे हैं. सूचना और संपर्क की अहमियत समझने वाले पीएम की तरफ से इसे जनसंवाद की नई पहल माना जा रहा है.

यह पहला ऐसा प्लेटफार्म है जहां जनता अपने प्रधानमंत्री से सीधे मन की बात कर रही है. वैसे यह बात अलग है कि जनता के विचार उन तक पहले भी पहुंच रहे थे. सरकारी नीतियों में जनभागीदारी के लिए लॉन्च किए 'माईगव' एप के दो साल पूरे होने पर यह आयोजन हो रहा है.

एप की दूसरी सालगिरह के मौके पर पीएम मोदी के साथ ही केंद्रीय मंत्री भी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में देश भर के दो हजार लोगों से सीधे सवाल ही नहीं, उनके सुझाव भी जानने की कोशिश में जुटे हैं.

इस कार्यक्रम को अमेरिका की तर्ज पर ‘टाउन हॉल’ नाम दिया गया है. यह पहली बार है जब देश की सरकार समस्याओं-समाधान और सरकारी नीतियों पर सीधे लोगों से संवाद कर रही है. यहां आने वाले 2 हजार लोगों में इंडस्ट्री, शिक्षा, कारेाबार, तकनीकी, स्टार्टअप की दुनिया के लोगों के साथ विश्वविद्यालयों के छात्र भी शामिल हैं.

एक नजर टाउन हॉल कार्यक्रम से जुड़ी कुछ अहम बातों पर:

अमेरिकी तर्ज पर टाउन हॉल कार्यक्रम

1. टाउन हॉल कार्यक्रम दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में चल रहा है. शाम 5 बजे से 6 बजे के बीच पीएम मोदी का सेशन रखा गया है. लेकिन कार्यक्रम दिनभर चलेगा.

2. इस आयोजन में मोदी सरकार के कई वरिष्ठ मंत्री लोगों के साथ संवाद कर रहे हैं. अपने सेशन में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- डिजिटल लोकतंत्र भारत का मूल तत्व है.

3. 'माईगव' के सीईओ गौरव द्विवेद्वी के मुताबिक प्रधानमंत्री, नागरिक सहभागिता, माईगव, सहभागी शासन पहल के प्रति प्रतिक्रिया और इस मंच को उभरते हुए कैसे देखते हैं, इस पर अपनी बात रखने जा रहे हैं.

4. जिन लोगों को पीएम मोदी से सीधे बातचीत करनी है, उन्हें चुनने की प्रक्रिया पहले ही पूरी की जा चुकी है. कार्यक्रम में 2000 लोग बतौर दर्शक शामिल हुए हैं.

5. टाउन हॉल की सबसे खास बात यह है कि प्रधानमंत्री के साथ साथ केंद्रीय मंत्रियों से भी जनता सीधा सवाल कर सकती है.

6. माईगव के ध्येय वाक्य ‘डू, डिस्कस एंड डिस्सेमिनेट’ पर विभिन्न पैनल परिचर्चा हो रही है. पीएम के सेशन से पहले चार सत्र और पैनल डिस्कशन आयोजित हो रहे हैं.

7. टाउन हॉल का उद्घाटन सत्र सुबह 10 बजे शुरू हुआ है और इसका संचालन केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद कर रहे हैं. पीएम मोदी के सेशन से ठीक पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली का सेशन रखा गया है.

8. पीएमओ की वेबसाइट से मोबाइल उपयोगकर्ताओं को जोड़ने में समर्थ एक नया ऐप भी इस विशाल कार्यक्रम के जरिए शुरू हो रहा है. जिसका आयोजन सरकार का नागरिक सहभागी मंच ‘माईगव’ उसकी दूसरी वषर्गांठ पर कर रहा है.

9. पीएम नरेंद्र मोदी ने 'माईगव' पोर्टल 2014 में लॉन्च किया था. MyGov.in पर शनिवार सुबह तक 35 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स हैं. वहीं 590 विमर्शों पर तकरीबन 34 लाख टिप्पणियां की गई हैं. इसके ट्विटर हैंडल पर 4,25,000 फॉलोअर्स हैं.

10. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जनता के साथ ‘टाउन हॉल’ कार्यक्रम के जरिये संवाद करते रहे हैं. यह काफी लोकप्रिय कार्यक्रम रहा है.

11. एक साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका यात्रा के दौरान फेसबुक के हेड ऑफिस गए थे. यहां भी मार्क जकरबर्ग ने मोदी के साथ अपने फेसबुक कर्मचारियों का ‘टाउन हॉल’ संवाद आयोजित किया था.

First published: 7 August 2016, 7:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी