Home » इंडिया » Modi government started attractive offers on digital transaction: Will give prize upto 1 Crore apart from various discounts
 

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकारी ऑफरः छूट के साथ 1 करोड़ तक इनाम भी मिलेगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 December 2016, 17:58 IST

नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार ने जनता को डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बृहस्पतिवार को नई स्कीम लॉन्च की. इसके तहत डिजिटल पेमेंट का जरिया अपनाने वाले लोगों को सरकार डिस्काउंट के अलावा 1 करोड़ रुपये तक का इनाम भी देगी.

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने बृहस्पतिवार को दिल्ली में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में इस आकर्षक योजना की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह स्कीम ग्राहकों के साथ ही दुकानदारों के लिए भी जारी की गई है. 

कैशलेस पेमेंट के फायदेः पेट्रोल-डीजल, रेल टिकट, टोल प्लाजा, इंश्योरेंस में मिलेगी छूट

इस योजना के अंतर्गत मेगा ड्रॉ में 1 करोड़ रुपये तक का अवॉर्ड भी दिया जाएगा. सरकार की कोशिश नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए है. बता दें कि नीति आयोग से पहले वित्त मंत्रालय ने भी डिजिटल पेमेंट्स पर 11 तरह की छूट देने का ऐलान किया था. उपभोक्ताओं के लिए यह छूट कई तरह के लेनदेन पर है.

नीति आयोग ने ग्राहकों और दुकानदारों दोनों के लिए डिजिटल लेनदेन (पेमेंट) में दो स्कीम की घोषणा की. अमिताभ कांत ने बताया कि 25 दिसंबर से अगले 100 दिन के लिए यह योजना लागू होगी. पहली 'लकी ग्राहक योजना' के तहत 15,000 उपभोक्ताओं को हर दिन 1,000 रुपये का अवॉर्ड दिया जाएगा. 

वहीं, व्यापारियों के लिए जारी की गई स्कीम 'डिजि धन व्यापारी योजना' के अंतर्गत अधिकतम 50,000 रुपये प्रति व्यापारी को इनाम दिए जाने की घोषणा की गई.

डिजि धन व्यापारी योजना के तहत एक हफ्ते में डिजिटल पेमेंट करने वाले 7,000 व्यापारियों को इनाम दिए जाएंगे. स्कीम क्रिसमस से शुरू होगी. 

"लकी ग्राहक योजना" के तहत नेशनल पेमेंट्स कमीशन ऑफ इंडिया की ओर से अगले 100 दिनों तक 15 हजार विजेताओं को हर रोज 1000 रुपये का अवॉर्ड मिलेगा. स्कीम के तहत 14 अप्रैल को तीन मेगा ड्रॉ भी होंगे. इसमें तीन कैटेगरी में 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख रुपये का अवॉर्ड दिया जाएगा.

First published: 15 December 2016, 17:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी