Home » इंडिया » Modi Government to bring laws for workers working on different sector Companies
 

मजदूरों के लिए मोदी सरकार लाने जा रही है ये तीन बड़े कानून

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2018, 11:09 IST

देश भर में काम रहे कर्मचारियों को मोदी सरकार जल्द ही एक बड़ा तोहफा दे सकती है. मोदी सरकार जल्द ही कर्मचारियों के लिए तीन नए कानून लाने जा रही है. जिससे देश के विभिन्न कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों को फायदा होने वाला है.

इनमें से सबसे पहला और महत्वपूर्ण विधेयक है, 'ऑक्युपेशनल सेफ्टी, हेल्थ ऐंड वर्किंग कंडीशंस कोड. इस कोड के अंतर्गत किसी भी कंपनी में काम कर रहे, कर्मचारी की व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति का ख्याल रखा जाएगा.

दूसरा विधेयक 'कोड ऑन वेजेज'

यह विधेयक केंद्र सरकार को सभी सेक्टर के लिए न्यूनतम मजदूरी तय करने का अधिकार देता है. इसका पालन राज्यों को भी करना होगा. इसके तहत 4 कानून- 'मिनिमम वेजेज ऐक्ट 1948', 'पेमेंट ऑफ वेजेज ऐक्ट 1936', पेमेंट ऑफ बोनस ऐक्ट 1965' और 'इक्वल रिमुनेरेशन ऐक्ट 1976' को मिलाकर कर्मचारी के न्यूनतम मजदूरी की परिभाषा तय की जाएगी.

तीसरा विधेयक 'सोशल सिक्यॉरिटी कोड'

इस विधेयक के तहत सरकार सेवानिवृति, स्वास्थ, वरिष्ठ नागरिक, शारीरिक अक्षम, अनएंप्लॉयमेंट और मैटरनिटी लाभ देने के लिए एक बड़ी व्यवस्था का प्रस्ताव किया है.

ये भी पढ़ें-तेल का खेल: 2.50 रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल, जानिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट

वहीं श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने इन प्रस्तावों को लेकर कहा, 'सरकार कर्मचारियों और मजदूरों के हित के लिए जितना हो सके, काम कर रही है. हमने विशेषज्ञ और इंडस्ट्री से भी इस बारे में सुझाव मंगवाया है. जो सुझाव बेहतर लग रहे हैं, उनको नीतियों की शक्ल दी जा रही है.'

First published: 24 June 2018, 11:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी