Home » इंडिया » Modi government told in parliament, he will take 58 financial absconders soon like Mallya and Nirav Modi
 

माल्या-नीरव जैसे 58 भगोड़ों पर मोदी सरकार की नजर टेढ़ी, जल्द ही आएंगे पकड़ में !

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2018, 14:16 IST

केंद्र में सत्तासीन मोदी सरकार देश से घोटाले करके विदेश भागने वाले भगोड़ों पर बड़ा शिकंजा कसने जा रही है. मोदी सरकार विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, नितिन, चेतन संदेसरा, ललित मोदी सहित कुल 58 ऐसे भगोड़ों को वापस लाना चाहती है. इसके लिए मोदी सरकार ने इंटरपोल में रेड कॉर्नर नोटिस जारी की है और इनके प्रत्यर्पण की मांग की है.

बता दें कि मोदी सरकार ने बुधवार को संसद में यह जानकारी दी है. सरकार ने कहा है कि इन 58 भगोड़ों के अलावा सरकार और सीबीआई, ईडी, डीआरआई जैसी जांच एजेंसियों ने 16 अन्य प्रत्यर्पण की मांगें यूएई, यूके, बेल्जियम, इजिप्ट, अमेरिका, ऐंटीगुआ जैसे देशों में दायर की है.

पढ़ें- सलमान खान स्टाइल में बोले शिवराज- टाइगर अभी जिंदा है, 5 साल से पहले वापस आएगी BJP सरकार

लोकसभा में बुधवार को विदेश मंत्रालय ने एक जवाब में बताया है कि अक्टूबर में सरकार ने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर खरीद घोटाले में दो अन्य बिचौलियों के प्रत्यपर्ण की मांग इटली सरकार से की है. इससे पहले सीबीआई ने बिचौलिए कार्लो जीरोसा के प्रत्यर्पण की मांग नवंबर 2017 में और गुइडो हैश्क के लिए जनवरी 2018 में की थी.

विदेश मंत्रालय ने बताया कि गुजराती बिजनसमैन आशीष जोबनपुत्र और उसकी पत्नी प्रीति के लिए अमेरिका से और पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी के लिए सिंगापुर से प्रत्यर्पण किए जाने की मांग की गई है. वहीं कुछ अन्य भगोड़ों के लिए हॉन्ग कॉन्ग, यूएई और मॉरिशस में प्रत्यर्पण याचिकाएं भेजी गई हैं. सरकार ने बताया है कि इन सभी भगोड़ों पर नए भगोड़ा कानून के तहत मामला चलाया जा रहा है.

पढ़ें- बिहार: BJP को पटखनी देने के लिए महागठबंधन का मंच तैयार, शाम 4 बजे तेजस्वी-कुशवाहा करेंगे बड़ा एलान

बता दें कि आर्थिक भगोड़ों का मुद्दा हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में छाया रहा है. इसका एक तरह से नुकसार भी भाजपा को उठाना पड़ा है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नीरव मोदी, ललित मोदी और विजय माल्या से जुड़े मामलों पर मोदी सरकार को लगातार अपनी रैलियों में घेरा है. 

First published: 20 December 2018, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी