Home » इंडिया » Modi Government Universal Basic Income Scheme will be game changer for Loksabha Election 2019
 

मोदी सरकार की यह स्कीम 2019 लोकसभा चुनाव में BJP को दिलाएगी सत्ता, कांग्रेस का होगा सफाया !

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 December 2018, 12:39 IST

केंद्र की मोदी सरकार एक ऐसी जनकल्याणकारी योजना शुरू करने जा रही है, जो आने वाले लोकसभा चुनाव की गेम चेंजर साबित हो सकती है. माना जा रहा है कि मोदी सरकार की यह योजना 'मास्टर स्ट्रोक' योजना है जो अगले चुनाव में उसकी नैया पार करा सकती है.

माना जा रहा है कि मोदी सरकार की यह योजना किसानों की कर्जमाफी वाली योजना से दो कदम आगे हैं. UBI यानी Universal Basic Income स्कीम दायरे में देश के सभी नागरिक आएंगे. मोदी सरकार की इस योजना के तहत किसान, व्यापारी और बेरोजगार युवा भी शामिल होंगे. योजना के तहत देश के हर नागरिक को 2,000 से 2,500 रुपये तक हर महीने दिए जा सकते हैं.

पढ़ें- Video: जैसे ही केजरीवाल ने बोलना शुरू किया खांसने लगे BJP कार्यकर्ता, फिर गडकरी ने किया ये काम

इस स्कीम के तहत माना जा रहा है कि सरकार जीरो इनकम वाले सभी नागरिकों के बैंक खातों में एक तयशुदा रकम सीधा भेजेगी. जीरो इनकम वाले नागरिकों से मतलब है कि वो नागरिक जिनके पास कमाई का कोई जरिया नहीं है.

वहीं मोदी सरकार किसानों के लिए एक अलग से स्कीम लाने पर भी विचार कर रही है. किसाने के लिए लाने वाली स्कीम के तहत कम कीमत पर फसल बेचने वाले किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी. इसके लिए जो भी रकम दी जाएगी, वो सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. पीएमओ जल्द ही अलग-अलग मंत्रालयों के साथ बैठक भी करेगा. क्योंकि जल्दी से जल्दी स्कीम का खाका तैयार किया जाना है.

पढ़ें- मोदी सरकार ने विज्ञापन पर लुटाया सरकारी खजाना, चार साल में खर्च कर दिए 5245 करोड़ रुपये

UBI योजना लागू करने के लिए आपके आधार नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा. नागरिकों के बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक किया जाएगा और फिर सरकार की ओर से दिए जाने वाले पैसे को सीधे उसके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. बता दें कि अभी तक घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी ही खाते में ट्रांसफर होती है. हालांकि माना जा रहा है कि इस स्कीम के लागू होने के बाद हर तरह की सब्सिडी बंद कर दी जाएगी.

First published: 28 December 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी