Home » इंडिया » Modi government wants to show DD News in 100 countries
 

डीडी न्यूज़ को 100 देशों में दिखाना चाहती है मोदी सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2018, 15:57 IST

सूचना और प्रसारण मंत्रालय दूरदर्शन के समाचार चैनल डीडी न्यूज़ को अब  100 देशों में दिखाने की योजना बना रहा है. विदेशों में बड़ी संख्या में रह रहे प्रवासी भारतीयों को देखते हुए ये कदम उठाया जा रहा है. इसके जरिये घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भारत के नजरिए को समझा जा सकेगा.

फिलहाल डीडी इंडिया विदेशों में प्रसारित होता है जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक और मनोरंजन के कार्यक्रम प्रसारित होते हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, चीन और संयुक्त अरब अमीरात समेत कुछ मुल्कों में ही 24 घंटे खबरें और समसामयिक कार्यक्रम भी प्रसारित करता है.

 

अधिकारी ने बताया, ‘‘ मंत्रालय चौबीसों घंटे समाचार प्रसारक को कई देशों में विस्तारित करने पर विचार कर रहा है. इस बाबत विभिन्न मापदंडों पर डेटा संकलित किया जा रहा है.’’

अधिकारी ने बताया कि किसी देश में समाचार प्रसारण का फैसला भारतीय चैनल को दिखाने के लिए स्थानीय केबल से तालमेल में आने वाले खर्च और उस देश में संवाददाता को रखने आदि का खर्चे जैसी आर्थिक जटिलताओं पर निर्भर करता है जैसे

अधिकारी ने बताया कि किसी देश में समाचारों का प्रसारण शुरू करने से पहले उस राष्ट्र की कुल आबादी में भारतीय प्रवासियों की संख्या, विदेशी निवेश का प्रवाह और निकासी तथा आने वाले सैलानियों की संख्या आदि पर विचार किया जाएगा.

मंत्रालय इन बातों पर भी गौर करेगा कि क्या भारत के उस देश के साथ सामरिक संबंध हैं? उस देश में प्रधानमंत्री की यात्राओं की संख्या कितनी है.

First published: 4 February 2018, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी