Home » इंडिया » Modi Government will include in pension scheme those who earn more than 15000 in a month
 

मोदी सरकार में ठेला वालों, रिक्शा चालक और खेतिहर मजदूर के आए अच्छे दिन, मिलेगी 3000 रुपये पेंशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 19:02 IST

केंद्र की मोदी सरकार 15 हजार से ज्यादा सैलरी पाने वालों को बड़ी राहत देने जा रही है. 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में सरकार मेगा पेंशन योजना के मानकों को और लचीला बनाने की बात कही है. अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट पेश करते समय प्रधानमंत्री श्रम गोगी मानधान योजना का ऐलान किया था.

इस योजना का ऐलान करते समय पीयूष गोयल ने कहा था कि जो भी 15 हजार रुपए या उससे कम कमाता है, उसे पेंशन दी जाएगी. कहा जा रहा है कि सरकार लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए 15 हजार से ज्यादा महीना कमाने वालों को भी पेंशन देगी. इससे असंगठित क्षेत्र के 100 मिलियन मजदूर लाभान्वित होंगे. इसमें घरेलू काम में मदद करने वाले, ठेला लगाने वाले, रिक्शा चालक और खेतिहर मजदूर शामिल हैं.

प्रधानमंत्री श्रम गोगी मानधान योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के कर्मियों के लिए 100 रुपए प्रति माह जमा करने के बाद 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपए मासिक पेंशन दी जाएगी. असंगठित क्षेत्र के हर कर्मी के लिए सरकार भी 100 रुपए का योगदान मुहैया कराएगी.

इस योजना से आने वाले पांच साल में 10 करोड़ कर्मियों के लाभान्वित होने की उम्मीद है. गोयल ने यह कहते हुए उम्मीद जताई थी कि, यह योजना आगामी पांच साल में असंगठित क्षेत्र के लिए विश्व की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन सकती है.

First published: 4 February 2019, 19:02 IST
 
अगली कहानी