Home » इंडिया » Modi Government will make 50 lakh deserted land cultivable
 

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 10 साल में 50 लाख हेक्टेयर बंजर जमीन को बनाया जाएगा उपजाऊ

न्यूज एजेंसी | Updated on: 28 August 2019, 10:11 IST

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को यहां कहा कि अगले 10 सालों में देश में 50 लाख हेक्टेयर बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने का का संकल्प लिया गया है. पर्यावरण मंत्री यहां दो से लेकर 13 सितंबर के बीच आयोजित होने जा रहे यूनाइटेड नेशंस कन्वेंशन टू कंबैट डिजर्टीफिकेशन (यूएनसीसीडी) के पक्षों के 14वें सम्मेलन (सीओपी-14) से पहले आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

इस मौके पर रोजगार को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में जावड़ेकर ने कहा कि 50 लाख हेक्टेयर बंजर भूमि के उपजाऊ बनने से 75 लाख लोगों को रोजगार मिलेगाउन्होंने कहा, "दुनिया का तिहाई हिस्सा आज बंजर भूमि है, जोकि करीब 40,000 लाख हेक्टेयर है. हमारा उसमें केवल ढाई फीसदी हिस्सा यानी 960 लाख हेक्टेयर है, जोकि हमारे देश के पूरे भोगोलिक क्षेत्र का 29 फीसदी है."

यह सम्मेलन प्रत्येक दो साल पर होता है और इस साल इसका आयोजन भारत में हो रहा है और इसकी अध्यक्षता करने के बाद अगले दो साल तक भारत इसका अध्यक्ष बना रहेगायूनसीसीडी सीओपी का अगले दो साल तक बतौतर अध्यक्ष भारत की मुख्य भूमिका का जिक्र करते हुए जावड़ेकर ने कहा, "भूमि बंजर होने से बचाना पूरी दुनिया का एक-सा संकल्प है और भारत इसमें अग्रणी भूमिका निभाएगा."

उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में करीब 200 देश हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि सभी देशों में मंत्रियों के बीच 9-10 सितंबर के दौरान उच्चस्तरीय बैठकें होंगी, जिसके बाद दिल्ली घोषणा पत्र तय होगा. इसके बाद 12-13 सितंबर को ओपन डायलॉग होगा.

जेटली के सम्मान में बदला स्टेडियम का नाम, फिरोज शाह कोटला होगा अब 'अरुण जेटली स्टेडियम'

First published: 28 August 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी