Home » इंडिया » Modi Govt appoints Rajiv Gauba as new cabinet secretary
 

मोदी सरकार ने राजीव गौबा को बनाया कैबिनेट सचिव, कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने में निभाई बड़ी भूूमिका

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2019, 15:21 IST

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने में अहम भूमिका निभाने वाले राजीव गौबा को मोदी सरकार ने नया कैबिनेट सचिव नियुक्त किया है. राजीव गौबा अब प्रदीप कुमार सिन्हा की जगह लेंगे. बता दें कि देश की सिविल सेवा में यह सबसे शक्तिशाली पद माना जाता है. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्त समिति ने राजीव गौबा की इस शक्तिशाली पद के लिए चुना.

गौबा की कैबिनेट सचिव के पद पर नियुक्ति 30 अगस्त से प्रभावी होगी. वह दो सालों तक इस पद पर बने रहेंगे. गौबा के बारे में कहा जाता है कि वह बेहद संतुलित, शांत और विवादों से दूर रहने वाले व्यक्ति हैं. एक अधिकारी ने कहा, "सरकार ने राजीव गौबा को चुना, इसके पीछे जरूर कुछ कारण होंगे.

गौबा ने जम्मू और कश्मीर में धारा 370 समाप्त करने बड़ी भूमिका निभाई. उन्होंने सरकार द्वारा दिए गए इस काम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया. गृह मंत्री अमित शाह के साथ वह इस पूरी प्लानिंग में जुटे रहे. कार्रवाई से पहले हालात का जायजा लेने के लिए राजीव गौबा ने घाटी का भी दौरा किया था.

गौबा 1982 के झारखंड बैच के आईएएएस अधिकारी हैं. वह शहरी विकास मंत्रालय में सचिव के पद पर भी रहे हैं. झारखंड में मुख्य सचिव के पद पर रहने के दौरान उन्होंने मजदूरों के बीच नक्सलियों की पैठ खत्म करने के लिए श्रम सुधार की दिशा में काम किया था. बिहार के विभाजित होने से पहले वह नालंदा, मुजफ्फरपुर और गया में डीएम रहे हैं.

अजीब विडंबना: जिस CBI दफ्तर का चिदंबरम ने किया था उद्धाटन, गिरफ्तारी के बाद वहीं लाया गया

Video: पूर्व मुख्यमंत्री के अंतिम संस्कार में दी जानी थी 21 बंदूकों की सलामी, फुस्स हो गईं सारी

First published: 22 August 2019, 15:10 IST
 
अगली कहानी