Home » इंडिया » Modi govt approves hike in MSP for Kharif crops in the meeting of Union Cabinet, farmers gets direct benefits
 

राजनाथ सिंह- किसानों को उनकी कीमत कभी नहीं मिली, पीएम मोदी ने इसे समझा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2018, 14:22 IST

मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र ने धान के समर्थम मूल्य में 200 रुपये की बढोतरी की है. बुधवार को हुई  कैबिनेट बैठक में  खरीफ की फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई. मोदी सरकार के इस फैसले को अगले साल होने वाले चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. भाजपा ने किसानों से वादा किया था वो उनको फसलों की लागत का दोगुना मूल्य देंगे. 

भाजपा के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस घोषणा के बारे में जानकारी दी. राजनाथ सिंह ने इसे ऐतिहासिक बताया. उन्होंने कहा कि इस देश का सबसे बड़ा उत्पादक, उपभोक्ता और ग्राहक किसान है, लेकिन किसानों को कभी भी उनकी कीमत नहीं मिली. मोदी जी ने इसको समझा है और किसानों को उनकी लागत का 1.5 गुना दिया जाएगा.

पहले थी ये कीमतें 

पिछले साल तक सामान्य ग्रेड के धान की एमएसपी 1,550 रुपये प्रति क्विंटल थी. इसके पहले धान की एमएसपी में एक साल में रिकॉर्ड बढ़त 155 रुपये प्रति क्विंटल यूपीए सरकार ने की थी. मनमोहन सरकार ने साल 2008-09 में ये बढोतरी की थी. लेकिन मोदी सरकार के द्वारा की जाने वाली बढ़ोतरी भारत के इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी. 

No data to display.
First published: 4 July 2018, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी