Home » इंडिया » Modi govt asked states & UTs to take measures to prevent incidents of mob lynching child lifting
 

लोकसभा चुनाव से पहले मॉब लिंचिंग की घटनाओं से डरी मोदी सरकार! उठाया ये कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2018, 15:51 IST

देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. इससे पहले देशभर में बच्चा चोरी के नाम पर हो रही मॉब लिंचिंग पर मोदी सरकार अब जागी है. इसके लिए मोदी सरकार ने गुरुवार को राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को इस तरह की घटनाओं को रोकने का निर्देश जारी किया है.

गृह मंत्रालय ने राज्यों से बच्चा चोरी की अफवाह के चलते भीड़ द्वारा पीट-पीटकर मार दिए जाने की घटनाओं को रोकने की दिशा में कदम उठाने को कहा है. बता दें कि सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप पर बच्चा चोरी की फैली अफवाह के बाद मॉब लिंचिंग की कई घटनाएं सामने आई हैं.

गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से इस तरह की अफवाह पर नजर रखने का निर्देश देते हुए इसे रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने को कहा है. मंत्रालय ने राज्य और केंद्र शासित राज्यों से कहा है कि वे जिला प्रशासन को संवेदनशील इलाकों की पहचान करने और इस संबंध में जागरूकता पैदा करने के लिए सामुदायिक कार्यक्रमों का आयोजन करें.

मंत्रालय की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जिला प्रशासन को आदेश दें कि वे अफवाह फैलने वाले इलाकों की पहचान करें और उस इलाके में अफवाह रोकने के लिए जागरुकता अभियान चलाएं. साथ ही राज्यों को निर्देश दिया कि बच्चों की चोरी के मामलों को गंभीरता से लें और उचित पड़ताल करें.

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड, त्रिपुरा, असम और पश्चिम बंगाल में बच्चा चोरी की अफवाहों के बाद मॉब लिंचिंग की घटनाओं में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है. घटना की मुख्य वजह सोशल मीडिया (फेसबुक और व्हाट्सएप) है.

पढ़ें- खुशखबरी: केजरीवाल सरकार का दिल्लीवासियों को बड़ा तोहफा, अब 500 मीटर के दायरे में मिलेगी ये सुविधा

दरअसल, सोशल मीडिया पर लोगों को मैसेज भेजा जाता है कि आपके आसपास के शहरों में बच्चा चोर घूम रहा है. ऐसे में भीड़ बगैर सोचे-समझे संदिग्ध लोगों को पुलिस को सौंपने की बजाय खुद मारपीट करना शुरू कर देती है. इससे पिछले कुछ दिनों में कई लोगों की जान जा चुकी है.

First published: 5 July 2018, 15:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी