Home » इंडिया » Modi Govt can give maternity benefits to women before Loksabha Election
 

लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं को ये खास तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2019, 13:57 IST

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार महिलाओं को एक खास तोहफा दे सकती है. इसमें महिलाओं को मातृत्व लाभ के तौर पर मिलने वाली संपूर्ण राशि को कर मुक्त करने का प्रस्ताव शामिल है. इसके अलावा महिलाओं के लिए किसान क्रेडिट कार्ड पर विशेष छूट देने और सरकार द्वारा की जाने वाली खरीद में महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के प्रस्ताव पर भी सरकार गंभीरता से विचार कर रही है.

सूत्रों के मुताबिक महिलाओं के लिए विशेष छूट के अलग-अलग मसौदों पर विचार किया जा रहा है. महिला विकास मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि सरकार हर स्तर पर महिला सशक्तीकरण के उपायों पर गौर कर रही है. मातृत्व लाभ के तौर पर दी जाने वाली संपूर्ण राशि को टैक्स-फ्री करने के अलावा प्रसव और प्रसव के बाद लाभ के लिए निजी व सार्वजनिक क्षेत्र में ठोस उपायों पर गौर किया जा रहा है.

सूत्रों ने ये भी बताया है कि सरकार द्वारा की जानेवाली खरीद में महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने की योजना पर भी सरकार गौर कर रही है. यह प्रावधान किया जा सकता है कि सरकारी खरीद में कुछ प्रतिशत महिला उद्यमियों के माध्यम से ही की जाएं. इससे वह उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित होंगी.

ये भी पढ़ें-

First published: 20 January 2019, 13:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी