Home » इंडिया » modi Govt extends deadline to link PAN with Aadhaar by three months to 31 March 2018
 

राहत: पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की समय सीमा बढ़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2017, 14:57 IST

मोदी सरकार ने आधार कार्ड को ज़रुरी सेवाओं से जोड़ने के मामले में लोगों को बड़ी राहत दी है. किसी वजह से अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपके पास इसे लिंक करने का लंबा समय है. दरअसल केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की तारीख बढ़ा दी है.

मोदी सरकार ने अब पैन कार्ड से आधार को लिंक करने की अंतिम तारीख अगले साल मार्च तक बढ़ा दी है. अब लोग पैन कार्ड को 31 मार्च 2018 कर आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं. इससे पहले इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 तय की गई थी. सरकार के इस फैसले से टैक्स जमा करने वाले लोगों को भी राहत मिलेगी. 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सरकार आधार को लिंक करने की समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च करने जा रही है. पहले ये सीमा 31 दिसंबर थी. 

अटॉर्नी जनरल ने इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट को यह भी जानकारी दी कि आधार लिंक की डेडलाइन आगे बढ़ाए जाने के बावजूद मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने की राहत लोगों को नहीं मिलेगी. उन्होंने कहा कि मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की डेडलाइन सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार 6 फरवरी, 2018 ही रहेगी.

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने गुरुवार को बताया कि सुप्रीम कोर्ट अगले सप्ताह इस मामले में अंतरिम राहत पाने के लिए दायर की गई याचिकाओं पर सुनवाई करेगा और उसी सुनवाई में ये तय किया जाएगा कि आधार मामले पर संवैधानिक पीठ कब से सुनवाई शुरू करेगी.

याचिकाकर्ताओं की ओर से कहा गया था कि आधार मामले की सुनवाई 26 नवंबर को होनी थी. लेकिन अब कम से कम अंतरिम आदेश जारी करने के लिए जल्द सुनवाई की जाए, क्योंकि विभिन्न योजनाओं के लिए डेडलाइन 31 दिसंबर है, जो काफी करीब आ गई है. 

First published: 8 December 2017, 14:57 IST
 
अगली कहानी