Home » इंडिया » Modi Govt gave good news to Sikh Coummunity before Guru Nanak Dev Jayanti going to open Gurudwara Kartarpur Sahib Corridor
 

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती से पहले मोदी सरकार ने सिख समुदाय को दी बड़ी खुशखबरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2018, 14:21 IST

मोदी सरकार ने गुरुनानक देव की 550वीं जयंती से पहले सिख समुदाय को बड़ी खुशखबरी दी है. मोदी सरकार ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर खुलवाने का ऐलान किया है. बता दें कि सिखों के लिए यह जगह बहुत अहम है. सिखों के गुरु गुरुनानक देव ने वहीं पर अंतिम सांस ली थी. वहीं उनका निवास स्थान था.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बाबत एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बताया कि पाकिस्तान से लगी सीमा का विकास किया जाएगा. अरुण जेटली ने कहा कि इस बारे में हम पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से आग्रह करेंगे. उन्होंने कहा कि सुल्तानपुर लोधी, जो कि गुरुनानक देव के जन्म से जुड़ा स्थान है, उस नगर को हेरिटेज टाउन के तौर पर विकसित किया जाएगा.

जेटली ने बताया कि वह स्मार्ट सिटी के आधार पर तैयार होगा और वहां हेरिटेज कॉम्पलेक्स भी बनेगा, जिसका नाम- पिंड बाबा नानक दा रहेगा. उन्होंने कहा कि वहां पर श्रद्धालुओं को कई तरह की सुविधाएं भी रहेंगी. करतारपुर साहिब कॉरिडोर, डेरा बाबा नानक से तकरीबन तीन-चार किमी दूर तक फैला होगा. यह 550वीं जयंती के बाद बनेगा, जिसकी फंडिंग भारत सरकार करेगी. यह कॉरिडोर आधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित होगा.

बता दें कि गुरु नानकदेव सिख धर्म के संस्थापक थे. इस साल उनकी जयंती 23 नवंबर को मनाई जाएगी, जिसे प्रकाश पर्व व गुरु पूरब के तौर पर भी जाना जाता है. करतारपुर साहिब में उनका निवास स्थान था.

First published: 22 November 2018, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी