Home » इंडिया » Modi Govt prepared to increase fare of AC Coach of all Trains
 

रेल यात्रियों के आए बुरे दिन, AC के सफर को महंगा करने की तैयारी में मोदी सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2018, 10:18 IST

केंद्र की मोदी सरकार के एक फैसले से रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ा झटका लग सकता है. सरकार सभी ट्रेनों के एसी कोच के किराये को बढ़ाने की तैयारी में है. गरीब रथ और दुरंतों समेत सभी ट्रेनों की एसी बोगी में सफर करना अब महंगा हो सकता है. 

दरअसल, नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (कैग) ने 2006 के बाद एसी कोचों में मिलने वाले बेडरोल किट शुल्क में बदलाव नहीं किए जाने पर सवाल उठाया था. कैग ने इस शुल्क को किराये में जोड़ने की सिफारिश की थी. इसके बाद मोदी सरकार ने यह फैसला लिया है. कैग के पत्र में रेलवे से पूछा गया है कि 2006 में गरीब रथ ट्रेन शुरू होने के बाद से बेडरोल किट चार्ज की कभी समीक्षा की गई है या नहीं?

जिसके बाद अब एसी कोच में मिलने वाली बेडरोल किट का किराया बढ़ाया जाएगा. इस बेडरोल का किराया यात्रियों के टिकट में जोड़ा जाएगा. बता दें कि अब तक गरीब रथ और दूरंतों के यात्रियों को किराये में बेडरोल किट का शुल्क नहीं देना होता है. 

पढ़ें- मोदी के मंत्री का YSR कांग्रेस के अध्यक्ष को ऑफर- NDA में आओ CM पद पाओ

रेलवे सभी एसी कोच में बेडरोल किट की आपूर्ति करता है. इसके बदले 25 रुपये टिकट के किराये में जोड़ दिए जाते थे. गरीब रथ और दूरंतो एक्सप्रेस में टिकट लेते समय किट की बुकिंग 25 रुपये अतिरिक्त देकर कराई जाती है.

पढ़ें-जम्मू-कश्मीर में तीन साल में दिव्यांगों की संख्या 74 फीसदी बढ़कर हुई 31,000 से ज्यादा : रिपोर्ट

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कैग ने नोट में बेडरोल किट शुल्क की समीक्षा की बात कही है. गरीब रथ जैसी ट्रेनों में भी बेडरोल शुल्क की समीक्षा की जाएगी. माना जा रहा है कि छह महीने में इनका शुल्क भी टिकट में जोड़ा जा सकता है. किट में दो चादर, एक तौलिया, कवर समेत एक तकिया और एक कंबल दिया जाता है. 

First published: 16 July 2018, 10:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी