Home » इंडिया » modi govt provided citizenship to baloch leader bugti
 

मोदी सरकार बलोच नेता बुगती को दे सकती है भारत की नागरिकता

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2016, 12:35 IST
(एजेंसी)

पाकिस्तान पर दबाव बनाने के प्रयास में मोदी सरकार बलोच नेता ब्रह्मदाग बुगती को जल्द ही भारत की नागरिकता प्रदान कर सकती है. बताया जा रहा है कि इस सिलसिले में भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बलूच नेता बुगती की बातचीत भी चल रही है.

पाकिस्तानी समाचार चैनल जियो न्यूज के हवाले से खबर है कि बुगती जल्द ही जेनेवा में भारतीय दूतावास में शरण लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. बुगती की 16 सदस्यीय बलोच रिपब्लिकन पार्टी ने इस मामले में 18 -19 सितंबर तक जेनेवा में एक बैठक भी बुलाई है.

वहीं दूसरी ओर स्विट्जरलैंड सरकार ने बुगती को बताया है कि उन्हें शरण लेने का मामला प्रक्रिया में है, लेकिन ये कब पूरा होगा. इसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है.

इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए बलोच नेता ब्रह्मदाग बुगती भारत में शरण लेना चाहते हैं. बुगती का मानना है कि भारत सरकार ने जिस तरह दलाई लामा को शरण दी है और वो पूरी दुनिया में चीन के अत्याचार के खिलाफ प्रचार कर रहे हैं.

बुगती चाहते हैं कि भारत सरकार उन्हें भी आश्रय दे और वो भी पाकिस्तान सरकार के द्वारा बलोचियों पर हो रहे उत्पीड़न को दुनिया के सामने उठा सकें. गौरतलब है कि ब्रह्मदाग बुगती ने 2006 में अपने दादा की हत्या के बाद डेरा बुगती से अफगानिस्तान में शरण ली थी. वहां से जुलाई 2010 में बुगती स्विट्जरलैंड गए थे.

First published: 16 September 2016, 12:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी