Home » इंडिया » Modi Govt will run next Vande Bharat express after Lok Sabha Election 2019
 

लोकसभा चुनाव के बाद मोदी सरकार के इस बड़े कदम से रेल यात्रियों के आएंगे अच्छे दिन !

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2019, 22:10 IST

लोकसभा चुनाव के बाद रेल यात्रियों के अच्छे दिन आने वाले हैं. मोदी सरकार ने चुनाव के बाद कई अलग-अलग रूटों पर वन्दे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई है. अभी तक दिल्ली और वाराणसी रूट पर सबसे तेज रफ्तार ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस चलती है. 

मोदी सरकार की योजना है कि चुनाव जीतने के बाद अन्य रूट्स पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाया जाएगा. अगली वंदे भारत एक्सप्रेस के जून- जुलाई में चलाए जाने की योजना है. दरअसल, रेलवे बोर्ड की ओर से वंदे भारत एक्सप्रेस के अगले सेट्स के उत्पादन के लिए जून में भेजे जाने का जिक्र है. 

रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस के अगले रूट दिल्ली-वाराणसी रूट जितने लंबे नहीं होंगे. इस ट्रेन को अब 500 किलोमीटर या उससे कम दूरी वाले शताब्दी रूटों पर चलाया जाएगा. 

बता दें कि यात्री छह घंटे से ज्यादा बैठकर सफर करना पसंद नहीं करते. जबकि दिल्ली-वाराणसी के सफर में आठ घंटे बैठना पड़ता है और इसकी दूरी 700 किमी से अधिक है. इसके अलावा यह उन रूटों पर पहले चलेगी जिन रूटोंं पर यात्री अधिक हैं.

इसका कारण यह है कि इस ट्रेन से सफर करना काफी महंगा है. इसलिए पहले उन रूटों पर यह ट्रेन चलेगी जिन पर ट्रेनें कम और यात्री अधिक हैं. इसके लिए जिन रूटों की चर्चा है उनमें दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-भोपाल के अलावा चेन्नई-मंगलूर और हैदराबाद-मंगलूर रूट हैं. इसके अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस के नए सेट्स मौजूदा ट्रेनों के मुकाबले कई मायनों में अलग व बेहतर भी होंगे.

Air Strike: महीने भर बाद भी PM मोदी के खौफ से नहीं उबरा पाकिस्तान, डर के मारे किया ये काम

First published: 25 March 2019, 22:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी