Home » इंडिया » modi has refuse smirit irani to choice for cbse chief
 

स्मृति की पसंद वाले सीबीएसई चीफ दावेदार को मोदी सरकार ने किया खारिज

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2016, 12:27 IST
(पीटीआई)

स्मृति ईरानी की मानव संसाधन मंत्रालय से विदाई के एक सप्ताह बाद मोदी सरकार ने उनके एक फैसले को खारिज करके करारा झटका दिया है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्मृति ईरानी के द्वारा सीबीएसई के चेयरमैन के रूप में चयनित नाम को खारिज कर दिया है और कहा है कि यह मंत्रालय का आंतरिक अधिकार क्षेत्र है.

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीबीएसई के अगले चेयरमैन के रूप में डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह के नाम को एक सिरे से खारिज कर दिया है.

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग से एचआरडी विभाग को भेजे गए पत्र में लिखा गया है कि इस प्रस्ताव पर विचार करते हुए कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने बताया है कि भर्ती नियमों को ध्यान में रखते हुए यह पद सेन्ट्रल स्टाफिंग स्कीम के तहत भरा जाएगा.

गौरतलब है कि दिसंबर 2014 से सीबीएसई में पूर्णकालिक चेयरमैन का पद खाली चल रहा है. इस पद पर संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी की नियुक्ति होती है.

इसके साथ ही उन्हें शिक्षा प्रशासन में कम से कम तीन साल का अनुभव होना जरूरी है.

यह दूसरा मौका है जब स्मृति ईरानी को सीबीएसई के चेयरमैन के लिए उनकी पसंद को कैबिनेट की नियुक्ति समिति से झटका लगा है.

इसके पहले अगस्त 2015 में नियुक्ति समिति ने उनकी पसंद के सतबीर बेदी के नाम को इस आधार पर खारिज कर दिया था कि वे तीन साल के एजुकेशन एडमिनिस्ट्रेटर के अनुभव की मूल शर्त को पूरा नहीं करते हैं.

First published: 13 July 2016, 12:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी