Home » इंडिया » Modi in champaran addressing 20 thousand swakchagrahi nitish kumar CM of bihar conducted the programme
 

चंपारण में बोले पीएम मोदी- लोगों को तोड़ने का काम कर रहा है विपक्ष

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2018, 13:45 IST

पीएम नरेंद्र मोदी मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में पहुंच चुके हैं. इस कार्यक्रम में करीब 20,000 स्वच्छाग्रही शिरकत कर रहे हैं.

सीएम नीतीश कुमार ने किया कार्यक्रम को संबोधित

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नीतीश बोले कि स्वच्छता अभियान के साथ शांति भी जरूरी है. जिस घर में शौचालय बनाने की जगह नहीं, वहां हम कई शौचालय बनाकर, उनमें ताला लगाकर, एक एक घर को चाबी दे रहे हैं. स्वच्छता अभियान देश की जरूरत है. नितीश ने कहा कि गांधी के बाद लोहिया ने स्वच्छ भारत का जिम्मा उठाया था.

घर घर पहुचायेंगे गांधी

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि घर घर तक गांधी के विचार को पहुंचाएंगे, बिहार के स्‍कूलों में गांधी के विचारों से नई पीढ़ी को अवगत कराया जाएगा. स्‍कूलों में उनकी कथाएं पढ़ाई जाएंगी.

पीएम ने किया स्वच्छाग्रही ईबुक का लोकार्पण

पीएम मोदी ने स्वच्छाग्रही ईबुक का भी लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने 21.99 करोड़ की लागत वाले मोतीझील के जीर्णोद्धार प्रोजेक्ट, बेतिया नगर पेयजल प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. साथ ही नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत पटना में 4 और सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट और मधेपुरा की लोकोमोटिव फैक्टरी को भी राष्ट्र को समर्पित किया. मोदी ने देश की सबसे पावरफुल 12 हजार हॉर्स पावर के इलेक्ट्रिक रेल इंजन का लोकार्पण किया .इसके साथ ही कटिहार से दिल्ली के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस का शुभारंभ भी किया.

मोदी ने कहा कि बिहार एक मात्र ऐसा राज्य था, जहां स्वच्छता का दायरा 50% से कम था. लेकिन मुझे बताया गया कि एक हफ्ते के स्वच्छाग्रह अभियान के बाद बिहार ने इस बैरियर को तोड़ दिया. कठिन परिस्तिथियों में बिहार ने देश को रास्ता दिखाया है. बिहार ने गांधी को महात्मा बनाया. राज्य में नीतीश का काम सराहनीय है. 

 

 

 

विशिष्ट स्वच्छाग्रहियों का किया सम्मान
पीएम मोदी ने किया विशिष्ट स्वच्छाग्रहियों का सम्मान,सम्मान में 51 हजार रुपये और अन्य स्मृति चिन्ह दिए गए. पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं का शिलाविन्यास किया. सुगौली में एलपीजी, मोतिहारी में एलपीजी टर्मिनल-बॉटलिंग प्लांट का शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने औरंगाबाद-बिहार/झारखंड बोर्डर सेक्शन (एनएच 2) 6 लेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया.

गौरतलब है कि 100 साल पूरा होने के मौके पर पिछले साल यानी 10 अप्रैल 2017 को चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह की शुरुआत की गई थी. अब इस समारोह का समापन प्रधानमंत्री मोदी करेंगे. इस कार्यक्रम का नाम दिया गया है ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह.’

 

मोदी बोले कि पिछले एक हफ्ते में बिहार में 8 लाख 50 हजार से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है. ये गति और प्रगति कम नहीं है. मोदी ने प्रत्येक स्वच्छाग्रही को और राज्य सरकार को इसके लिए बधाई दी.

First published: 10 April 2018, 13:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी