Home » इंडिया » modi meet world bank chief in delhi
 

वर्ल्ड बैंक के प्रमुख ने की पीएम मोदी से मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2016, 16:43 IST
(एजेंसी)

वर्ल्ड बैंक के प्रमुख जिम योंग किम गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले. पीएम मोदी से किम की मुलाकात पोषण और नवीकरण उर्जा पर भारत सरकार की पहल को समर्थन देने के लिये हुई.

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने स्मार्ट सिटी, गंगा के पुनरोद्धार, कौशल विकास, स्वच्छ भारत तथा सबके लिए बिजली जैसे प्राथमिक क्षेत्रों में विश्व बैंक के सतत सहयोग पर प्रसन्नता जाहिर की.

किम ने कहा कि वह इन कार्यक्रमों के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की दिशा में भारत की प्रगति से प्रभावित हैं.

गौरतलब है कि किम इस समय भारत की यात्रा पर हैं. उन्होंने कल आंगनवाड़ी केंद्र का दौरा किया था. इसके पीछे वर्ल्ड बैंक के प्रमुख यह देखना चाहते थे कि भारत में बच्चों के पोषण के लिए क्या-क्या प्रयास किए जा रहे हैं.

दौरे के बाद उन्होंने वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ भी मुलाकात की.

किम के आगमन से पहले वर्ल्ड बैंक के एक बयान में कहा गया था कि 'भारत की यह यात्रा नवीकरण उर्जा और पोषण के संबंध में भारत की परियोजनाओं की समीक्षा और उन्हें समझने के लिए है'.

किम ने भी इस मामले में इस बयान जारी करते हुए कहा था कि, ‘भारत वर्ल्ड में सबसे तेजी से वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्था है, वहीं दूसरी ओर यहां वर्ल्ड की बेहद गरीब आबादी में से 26 फीसदी हिस्सा भी रहता है. इसका यह मतलब है कि भारत में गरीबी घटाने और साल 2030 तक अत्यधिक गरीबी खत्म करने में दुनिया की मदद करने की क्षमता मौजूद है.’

उन्होंने कहा था कि वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुधार प्रक्रिया से बेहद प्रभावित हैं. किम ने कहा कि वह अपनी यात्रा में वह यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि वर्ल्ड बैंक कैसे भारत सरकार की प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने और वित्तपोषण में मदद कर सकता है.

First published: 30 June 2016, 16:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी