Home » इंडिया » Modi's minister said- all states follow 'Delhi Model' to fight Coronavirus
 

Coronavirus : मोदी के मंत्री का बयान- कोरोना से लड़ने के लिए सभी राज्य 'दिल्ली मॉडल' फॉलो करें

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2020, 16:47 IST

Coronavirus : केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने शनिवार को कहा कि सभी राज्यों को कोरोना वायरस संकट का मुकाबला करने के लिए 'दिल्ली मॉडल' को फॉलो करना चाहिए. पीटीआई के अनुसार दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. दिल्ली सरकार का दावा है कि रिकवरी में लगातार सुधार हो रहा है. जी किशन रेड्डी जो वर्तमान गृह मामलों के राज्य मंत्री हैं, उन्होंने हैदराबाद में तेलंगाना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च की अपनी यात्रा के दौरान यह टिप्पणी की.

इस दौरान रेड्डी ने कहा ‘मैं राज्य सरकार (तेलंगाना) से जांच, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और इलाज पर ध्यान केंद्रित करने का अनुरोध कर रहा हूं''. रेड्डी ने कहा ''तेलंगाना में जांच की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है. जितनी ज्यादा जांच होगी उतनी ही तेजी से यह बीमारी काबू में आएगी''. उन्होंने आगे कहा ''आप जानते हैं कि केंद्र शासित प्रदेश होने के नाते दिल्ली पर मैं निजी तौर पर नजर रख रहा हूं. दिल्ली में रिकवरी दर 84 फीसदी है. सभी राज्यों को दिल्ली मॉडल का अनुकरण करना चाहिए.''


शुक्रवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार राजधानी की कोरोना वायरस रिकवरी दर अब 89 फीसदी से अधिक है. दिल्ली ने शुक्रवार को 1,195 नए कोरोना वायरस मामलों की सूचना दी. राज्य में कुल मामलों की संख्या 1.35 लाख है, जिनमें से केवल 10,705 सक्रिय हैं. 1.2 लाख से अधिक ठीक हो चुके हैं. शनिवार को दिल्ली में दूसरे दौर का सीरोलॉजिकल सर्वे शुरू हुआ. पांच दिवसीय सर्वेक्षण में सभी जिलों को शामिल किया जाएगा.

सीरोलॉजिकल सर्वेक्षणों से पता चलता है कि एक क्षेत्र में कितने लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. इस बीच तेलंगाना ने शुक्रवार को रिकॉर्ड 1,986 नए मामले दर्ज किए. राज्य में अब कुल मामलों की संख्या 62,703 हो गई. भारत में शनिवार सुबह 57,000 से अधिक नए मामलों के साथ कुल संख्या बढ़कर 16,95,988 गई है. देश में 36,511 लोगों मौत हुई है.

Coronavirus : पिछले 24 घंटों में आये कोरोना के 57,117 नए मामले, दिल्ली में कम हुए एक्टिव केस

First published: 1 August 2020, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी