Home » इंडिया » Monsoon return in september less rain in this monsoon lowest in bihar and jharkhand
 

बाढ़ से सैंकड़ों लोगों की जान लेकर वापस लौटा मानसून, कहीं बरपा कहर तो कहीं सामान्य से कम हुई बारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2018, 8:35 IST

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को मानसून की विदाई हो गई. असम में मानसून के दौरान हुई अप्रत्याशित बारिश ने हज़ारों घर उजाड़ दिए, सैकड़ों जानें चली गई. इतना कहर बरपाने के बाद रविवार को मानसून वापस लौट गया. मौसम विभाग का कहना है कि ‘‘सामान्य से नीचे’’ रहने के साथ ही मानसून सीजन खत्म हो गया है. मौसम विभाग ने अबतया की ये लगातार दूसरा साल है जब सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. इस मानसून में देश में नौ प्रतिशत कम बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार सबसे कम बारिश बिहार,झारखंड और पश्चिम बंगाल में हुई.

इस साल केरल में मॉनसून के दौरान अप्रत्याशित बारिश हुई. इस मानसून राज्य को 100 साल की सबसे जानलेवा बाढ़ का सामना करना पड़ा. इस बार के मानसून ने मौसम विभाग के अनुमान को पलट दिया. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार इस साल देश में सामान्य बारिश होने की संभावना थी. मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि आधिकारिक रूप से मानसून वापस हो गया है लेकिन गोवा और महाराष्ट्र तथा कुछ अन्य राज्यों में अक्टूबर के पहले हफ्ते में बारिश हो सकती है.

 

मौसम विभाग की मानें तो देश में इस बार 91 फीसदी बारिश हुई. जो कि सामान्य से नीचे का स्तर है. एक तरफ तो बाद ने मानसून के चलते अप्रत्याशित बारिश ने बाढ़ को बुलावा दिया. केरल की अप्रत्याशित बाढ़ से लाखों लोगों का घर बर्बाद हो गया. 100 साल में पहली बार इतनी भयावह बाढ़ आई. तो वहीं दूसरी तरफ कुछ जगहों पर सामान्य से 7 फीसदु कम बारिश दर्ज की गयी. इस बार के मानसून ने मौसम विभाग के अनुमानों को गलत साबित कर दिया.

MP: चुनावी माहौल में CM शिवराज को याद आई गाय, गौ मंत्रालय बनाने का किया ऐलान

First published: 1 October 2018, 8:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी