Home » इंडिया » Monsoon session: misuse of Ayurveda during Corona period - RJD MP Manoj Jha
 

Monsoon session: राज्यसभा में RJD सांसद मनोज झा बोले- कोरोना काल में आयुर्वेद का किया गया गलत इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2020, 12:05 IST

Monsoon Session 2020 : संसद के मानसून सत्र के तीसरे दिन दोनों सदनों में बैंकिंग रेगुलेशन और होम्योपैथी सहित कई विधेयकों को पेश किया जाएगा. 15 सितंबर से राज्यसभा सुबह और लोकसभा दोपहर में बुलाई जा रही है. राज्यसभा में आज आयर्वुेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक, 2020 पारित हुआ. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आयुर्वेद बिल 2020 पर अपने इनपुट के लिए सांसदों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि आधुनिक चिकित्सा का डॉक्टर होने के बावजूद वे आयुर्वेद और अन्य पारंपरिक चिकित्सा के लिए सराहना करते हैं और अभ्यास करते हैं.

राज्यसभा में अन्नाद्रमुक सांसद एम. थंबीदुरई ने कहा की सिद्ध भी एक बहुत महत्वपूर्ण औषधि प्रणाली है. मैं स्वास्थ्य (स्वास्थ्य) मंत्री से अनुरोध करता हूं कि वह तमिलनाडु में राष्ट्रीय सिद्ध संस्थान को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने पर विचार करें. RJD सांसद मनोज झा ने कहा कि कोरोना काल में जून के महीने में एक क्षण ऐसा आया, जब एक महापुरुष (योगगुरु रामदेव) ने कहा कि उन्होंने कोरोना की दवाई बना ली है. उनका कोई नुकसान नहीं हुआ. उनकी दवाइयां बिक गईं. कोरोना काल में किस तरह से आयुर्वेद का गलत इस्तेमाल किया गया है, इसका हमें ध्यान रखना चाहिए.


केंद्रीय मंत्री और आरपीआई सांसद रामदास आठवले ने आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान विधेयक का समर्थन किया.  केरल के सीपीआई सांसद बिनोय विस्वाम ने कहा कि कोविड-19 से लड़ने में आयुर्वेद की महत्ता साफ हुई है. उन्होंने कहा ''होम्योपैथी और आयुर्वेद को सभी तरीके से सहयोग की जरूरत है क्योंकि इस महामारी में इन दोनो विधाओं ने अपनी महत्ता साबित की है. इनमें इस बीमारी को रोकने की क्षमता है.''

राज्यसभा में कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा -कल स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस निर्णय (लॉकडाउन) ने लगभग 14 से 29 लाख COVID-19 मामलों और 37,000-78,000 मौतों को रोका. सदन को सूचित किया जाना चाहिए कि हम किस वैज्ञानिक आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं. 

चीन ने सीमा पर बड़ी संख्या में फौज इकट्ठा की है- लोकसभा में रक्षा मंत्री ने बताई LAC की स्थिति

First published: 16 September 2020, 11:28 IST
 
अगली कहानी