Home » इंडिया » Monsoon session: Sanjay Raut of Shiv Sena raised the issue of privatization of Jawaharlal Nehru Port Trust in Rajya Sabha
 

Monsoon Session: शिवसेना के संजय राउत ने राज्यसभा में उठाया जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट के निजीकरण का मुद्दा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2020, 10:34 IST

Monsoon Session: आज राज्यसभा में मानसून सत्र के चौथे दिन की कार्यवाही शुरू हुई. इस दौरान शिवसेना सांसद संजय राउत ने महाराष्ट्र का मुद्दा उठाया. राउत ने कहा ''मेरी माँ और मेरा भाई COVID से संक्रमित हैं. महाराष्ट्र में भी कई लोग ठीक हो रहे हैं. आज धारावी में स्थिति नियंत्रण में है. WHO ने BMC के प्रयासों की सराहना की है. मैं इन तथ्यों को बताना चाहता हूं क्योंकि यहां कुछ सदस्य महाराष्ट्र सरकार की आलोचना कर रहे थे.

कोविड से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में बुधवार को 23,365 नए COVID19 मामले और 474 मौतें रिपोर्ट हुईं और 17,559 मरीज डिस्चार्ज हुए. बुधवार को जारी सरकार के आंकड़ों के अनुसार राज्य में कुल मामले बढ़कर 11,21,221 हो गए हैं जिनमें 30,883 मौतें और 7,92,832 डिस्चार्ज मरीज शामिल हैं. महाराष्ट्र में कुल सक्रिय मामले 2,97,125 हैं.


शिवसेना सांसद ने कहा ''देश की आर्थिक हालत बहुत गंभीर है, अब स्थिति ऐसी है कि हमारी GDP और हमारा RBI भी कंगाल हो चुका है, ऐसे में सरकार एयर इंडिया,रेलवे, LIC और काफी कुछ बाज़ार में बेचने के लिए लाया है बहुत बड़ा सेल लगा है अब इस सेल में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट को भी खड़ा कर दिया है.

उन्होंने कहा ''सरकार जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) को निजी हाथों में देने के बारे में सोच रहा है JNPT विश्व में सबसे बड़ा पोर्ट है जो भारत सरकार को 30 फीसदी से ज्यादा मुनाफा कमा कर देता है ऐसे महत्वपूर्ण पोर्ट को प्राइवेट हाथों में देना देश के राष्ट्रीय संपत्ति का बहुत बड़ा नुकसान है.

इससे पहले राज्यसभा में YSRCP के सांसद वीवी रेड्डी कहा ''मैं आंध्र प्रदेश में विशेष ट्रेनों ’की शुरुआत के लिए अनुरोध करता हूं. हाल ही में 80 ट्रेनों को पेश किया गया, लेकिन हैदराबाद -विजग, हैदराबाद-तिरुपति के बीच एक भी ट्रेन नहीं चली. उन्होंने रेल मंत्री से इन गंतव्यों के बीच विशेष ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया.

Monsoon session: राज्यसभा में RJD सांसद मनोज झा बोले- कोरोना काल में आयुर्वेद का किया गया गलत इस्तेमाल

First published: 17 September 2020, 10:28 IST
 
अगली कहानी