Home » इंडिया » Monsoon to hit Kerala Coast today Rains in many parts of India
 

आज केरल में दस्तक देगा मानसून, झमाझम बारिश की संभावना, उत्तर-मध्य भारत को फिलहाल गर्मी से राहत नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2019, 8:24 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

उत्तर मध्य भारत में इनदिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वहीं दूसरी ओर आज मानसून केरल में दस्तक देने जा रहा है. हालांकि उत्तर-मध्य भारत को फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. IMD यानि भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि मानसून शनिवार को केरल पहुंच सकता है.

केरल तट से टकराने के बाद ही मानसून देश के अन्य हिस्सों में पहुंचकर बारिश करता है. हालांकि, इससे पहले मौसम विभाग ने मानसून के पांच से छह दिन की देरी से पहुंचने की बात कही थी. जिसके मुताबिक मासून आज यानि 7 जून को केरल तट से टकराएगामौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में केरल में मानसूनी बारिश हो सकती है. केरल पहुंचने के दो दिन बार मानसून उत्तर-पूर्व में दस्तक देगा. आईएमडी प्रमुख डी शिवानंद पई ने बताया कि दक्षिण से लेकर उत्तर भारत में मानसून पांच से सात दिनों की देरी से पहुंचेगा.

मौसम विभाग का कहना है कि जून के महीने में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. हालांकि विभाग ने ये भी कहा है कि उत्तर और मध्य भारत में अगले सप्ताह तक हीटवेव जारी रहने का अनुमान है. शनिवार से लेकर मंगलवार तक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में भीषण हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी.

इस साल जून के महीने में उत्तर मध्य भारत में पड़ी भीषण गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. शुक्रवार को मध्यप्रदेश का होशंगाबाद में पारा 46.8 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया. इसके साथ ही शुक्रवार को होशंगाबाद देश का सबसे गर्म स्थान रहा. वहीं राजस्थान के चुरू में शुक्रवार को तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश ने थोड़ा सुकून पहुंचाया.

हालांकि राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में भीषण गर्मी का प्रकोप अभी भी जारी है. लेकिन अभी सूबे के कई इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक, चूरू में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 46.4, डिग्री, कोटा में 46.1 डिग्री, बीकानेर में 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, सभी मुद्दों पर बातचीत की पेशकश

First published: 8 June 2019, 8:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी