Home » इंडिया » Moradabad: BJP insulted national flag during tiranga yatra
 

भाजपा की तिरंगा यात्रा बनी तिरंगा 'अपमान' यात्रा

पत्रिका ब्यूरो | Updated on: 21 August 2016, 18:16 IST

देशप्रेम और अनुशासन की हमेशा दुहाई देने वाली भारतीय जनता पार्टी ने पूरे देश में 20 अगस्त को तिरंगा यात्रा निकालकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित किया. लेकिन मुरादाबाद में इसका उल्टा ही नज़ारा देखने को मिला. 

मुरादाबाद में तिरंगा यात्रा को केंद्रीय मंत्री राधे मोहन ने हरी झंडी दिखाई और अपने संबोधन में बार बार राष्ट्रप्रेम की भावना दिखाई. लेकिन मुरादाबाद के कुछ कार्यकर्ताओ ने तिरंगे का अपमान कर देशप्रेम की अलग ही मिसाल पेश कर दी.

कुछ कार्यकर्ताओं ने लापरवाही दिखाते हुए, शान से जिस तिरंगे को हवा में लहराना चाहिए उसे जमीन पर गिरा रखा है, और उसे गिराने वाला कोई और नही, बल्कि मुरादाबाद में भाजेपी के वरिष्ठ पधादिकारी, नगर निगम कार्यकारिणी के उपाध्यक्ष एवं वार्ड एक के पार्षद कृष्ण कुमार काले हैं. 

ग़ौर करने वाली बात यह है कि जिस समय तिरंगा जमीन में गिराया जा रहा/रखा है, उस समय बीजेपी के अनेक कार्यकर्त्ता सहित मुरादाबाद के नवनिर्वाचित बीजेपी से महापौर भी वहां मौजूद थे, लेकिन किसी ने कोई आपत्ति नही जताई और सब फोटो सेशन कराने में लगे रहे. बीजेपी अब अपने कार्यकर्ताओं को कैसे देशभक्ति का पाठ सिखायेगी.

कानून के जानकारों की मानें तो तिरंगे का अपमान करने वाले पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा चलाया जा सकता है. साथ ही जिस व्यक्ति के हाथ में तिरंगा है उस पर क़ानूनन सख़्त कार्रवाई की जा सकती है, पुलिस को भी अधिकार है कि वो मामला संज्ञान में आने के बाद ख़ुद मामला दर्ज कर, कार्रवाई कर सकती है, यदि कोई भी आम नागरिक चाहे, तो वो भी कोर्ट में याचिका दाखिल कर सकता है.

बीजेपी के महानगर अध्यक्ष महेंद्र गुप्ता का कहना है कि फोटो देखकर वाकई लग रहा है तिरंगे का अपमान हुआ है लेकिन बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने ऐसा जान बूझकर नही किया होगा. पार्टी अपने स्तर पर जांच के बाद कार्रवाई ज़रूर करेगी.

First published: 21 August 2016, 18:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी