Home » इंडिया » More than 1500 politicians have criminal record report by ADR reveals that every 5th politician is accused
 

देश के 1500 से ज्यादा नेताओं पर हैं आपराधिक मामले, हर 5वां नेता है दागी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2018, 14:25 IST
(File Photo)

चुनाव सुधार के लिए काम करने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है.  ADR ने देश के कुल 4896 जन प्रतिनिधियों में से 4852 प्रतिनिधियों के रिकॉर्ड का विश्लेषण किया. जिसके चौंकाने वाले नतीजे सामने आए. ADR की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 33 फ़ीसदी नेताओं के नाम पर आपराधिक रिकॉर्ड हैं. यानी 1581 नेताओं के नाम पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से सांसदों की संख्या 98 है जबकि 35 लोगों पर बलात्कार, हत्या और अपहरण जैसे गंभीर  आरोप हैं.

रिपोर्ट के अनुसार 21 प्रतिशत सांसदों और विधायकों के खिलाफ अपहरण जैसे गंभीर अपराध के मामले दर्ज हैं. अपहरण के सबसे ज्यादा मामले उत्तर प्रदेश और बिहार से सामने आए हैं. कई पार्टियां इन आपराधिक रिकॉर्ड की जद में हैं. इन पार्टियों में भाजपा, कांग्रेस और राजद समेत डेढ़ दर्जन राजनीतिक दलों के सांसद और विधायक शामिल हैं. इन पार्टियों में कांग्रेस, बीजेडी, डीएमके, समाजवादी पार्टी, तेलुगू देशम पार्टी, सीपीआई (एम), जनता दल यूनाइटेड, लोजपा, टीआरएस आदि सभी दलों के नेताओं पर ऐसे आरोपों की भरमार है. रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया कि कुल 64 जनप्रतिनिधियों ने खुद अपने अपराधों की घोषणा की है.


दागी नेताओं पर SC का बड़ा फैसला- चुनाव प्रचार में जनता को नेता दें अपने क्रिमिनल रिकॉर्ड की जानकारी

भारतीय जनता पार्टी है अव्वल

सत्ता संभाल रही भाजपा इन आंकड़ों में सबसे ऊपर है. भाजपा एक सांसदों और विधायकों पर सबसे ज्यादा मुक़दमे दर्ज हैं. भाजपा के 16 जनप्रतिनिधियों के खिलाफ अपहरण के मामले दर्ज हैं. गौरतलब है कि आज देश की सर्वोच्च अदालत ने अपराध के राजनीतिकरण पर अहम फैसला सुनाया यही. कोर्ट ने कहा है कि इस मामले में संसद को जल्द से जल्द कानून बनाना चाहिए.

First published: 25 September 2018, 14:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी