Home » इंडिया » Most Passengers left his Laptops, liquor bottles and costly items at IGI airport New Delhi
 

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर करोड़ों रुपये के कीमती सामान छोड़ जाते हैं यात्री, ये है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2018, 15:48 IST

आप भी अक्सर कहीं ना कहीं की यात्रा करते होंगे. लेकिन कभी बस या ट्रेन पकड़ने के लिए अपना सामान तो बिल्कुल भी नहीं छोड़ते होंगे. लेकिन हवाई यात्रा करने वाले यात्री इस मामले में थोड़े लापरवाह नजर आते हैं. या यों कहें कि उन्हें अपने सामान से ज्यादा फ्लाइट छूट जाने का डर रहता है.

अक्सर दुनिया भर के एयरपोर्ट्स के बारे में खबरें मिलती है कि उस एयरपोर्ट पर लाखों का सामान यात्री छोड़ गए. एयरपोर्ट पर यात्रियों द्वारा छोड़े गये सामान में कोई मोबाइल फोन, चश्मे, चाबी लैपटॉप शराब की बोतल और तमाम महंगा सामान शामिल होता है.

पिछले साल दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (IGI) पर भी यात्री तमाम सामान छोड़ गए. ऐसे सामान के बारे में तब पता चला जब करीब 10,000 सामान छूटने की रिपोर्ट सामाने आई. आंकड़े बताते हैं कि ऐसी वस्तुओं में इलेक्ट्रॉनिक सामान और शराब भी शामिल हैं.

जिसमें 85 फीसदी सामान पर यात्रियों ने अपना होने का दावा पेश किया. इस मामले में दिलचस्प बात यह है कि इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में ब्रिसबेन हवाईअड्डा पर भूलवश छोड़े गये सामान में यात्रियों के कृत्रिम अंग तक मिलने की रिपोर्ट मिली थी.

बता दें कि दुबई हवाईअड्डा दुनिया के तीन सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डों में से एक है. जहां साल 2017 में भूलवश छोड़े गये एक लाख से अधिक सामान की रिपोर्ट मिली थी, जिनमें मोबाइल फोन से लेकर कीमती घड़ियां और भारी मात्रा में नकदी भी शामिल थी.

हवाईअड्डा संचालक दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (DIAL) के मुताबिक सही मालिक तक ऐसे सामान पहुंचाने के लिये पुरानी प्रक्रिया के बजाय अब सामान सौंपने की प्रक्रिया को वैज्ञानिक एवं उपभोक्ता के अनुकूल बनाने के लिये एक नये सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- 31 करोड़ जनधन खातों का डिपॉज़िट पहुंचा 80 करोड़ के पार, वर्ल्डबैंक ने की ये टिप्पणी

First published: 22 April 2018, 15:48 IST
 
अगली कहानी