Home » इंडिया » Motor Vehicle Act 2019: Download M Parivahan or Digi Locker App
 

अगर आपके पास नहीं है गाड़ी के कागजात, तब भी ट्रैफिक पुलिस नहीं काट सकती चालान !

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2019, 11:10 IST

भारत में 1 सितंबर से लागू हुए नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत सड़क के नियमों का उल्लंघन करना लोगों को भारी पड़ रहा है. इस एक्ट के लागू होने के बाद से वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट (आरसी), इंश्योरेंस, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस और परमिट सर्टिफिकेट के कागजात न होने पर ताबड़तोड़ चालान की खबरें आ रही हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स के मुताबिक, अगर आप ट्रैफिक पुलिस को तत्काल अपने कागजात नहीं दिखाते हैं, तो यह जुर्म नहीं है. 'सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स के नियम 139' के अनुसार, ट्रैफिक पुलिस तत्काल किसी का चालान नहीं काट सकती है. ट्रैफिक पुलिस वाहन चालक को दस्तावेज पेश करने के लिए 15 दिन का समय देता है.

 

अगर चालक 15 दिन के अंदर इन दस्तावेजों को दिखाने का दावा करता है, तो ट्रैफिक पुलिस या आरटीओ अधिकारी वाहन का चालान नहीं काट सकते. चालक को 15 दिन के अंदर इन दस्तावेजों को संबंधित ट्रैफिक पुलिस या अधिकारी के सामने पेश करना होगा.

मोटर व्हीकल एक्ट 2019 की धारा 158 के तहत, एक्सीडेंट होने पर इन दस्तावेजों को दिखाने का समय 7 दिन का होता है. ट्रैफिक कानून के जानकार बताते हैं कि अगर ट्रैफिक पुलिस आपके कागजात तत्काल नहीं दिखाने पर चालान काटती है, तो आपके पास इसे कोर्ट में खारिज कराने का विकल्प भी मौजूद है.

 

ट्रैफिक पुलिस का चालान कोई कोर्ट का आदेश नहीं हैं. अगर ट्रैफिक पुलिस गैर कानूनी तरीके आपका चालान काटती है, तो जरूरी नहीं कि आपको चालान भरना ही पड़ेगा. इसको कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है. कोर्ट को अगर लगता है कि चालक के पास सभी दस्तावेज थे और उसको इन्हें पेश करने के लिए 15 दिन का समय नहीं दिया गया, तो वह जुर्माना माफ भी कर सकती है.

गौरतलब है कि नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद दिल्ली में एक व्यक्ति के कागजान नहीं पाए जाने पर उनकी स्कूटी का 23 हजार का चालान काट दिया गया. जबकि स्कूटी की कीमत सिर्फ 15000 थी. इसे लेकर उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी व्यथा प्रकट की थी. इसके अलावा अलग-अलग मामलों में 45 हजार, साढ़े 32 हजार आदि के चालान काटे जा चुके हैं.

सावधान: अगर चालान की ज्यादा रकम देख गाड़ी छोड़कर भागे तो देनी पड़ सकती है दोगुनी पेनाल्टी

कश्मीर में आने लगा बदलाव, मुस्लिम इलाकों के युवाओं में सेना का क्रेज, 29000 ने लिया भर्ती में हिस्सा

First published: 5 September 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी