Home » इंडिया » Motor Vehicle Act 2019: Download M Parivahan or Digi Locker App in your smart phone
 

PM मोदी की ये बात मान ली तो गाड़ी के कागज बिना भी आपको नहीं देना होगा भारी-भरकम चालान

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2019, 12:15 IST

देशभर में 1 सितंबर से मोटर वाहन अधिनियम 2019 के प्रभावी होने के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है. कहीं 23000 का चालान काटा गया तो कहीं 45,000 का चालान काटा गया. अगर आप भी इस तरह के भारी-भरकम जुर्माने से बचना चाहते हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन का स्मार्ट इस्तेमाल करना पड़ेगा.

आपको अपने फोन में डिजि लॉकर (DigiLocker) या फिर एम परिवहन ऐप (M-PARIVAHAN APP) डाउनलोड करना पड़ेगा. इससे आप भारी-भरकम चालान से मुक्ति पा सकते हैं. इस सुविधा को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार साल पहले जुलाई 2015 में लॉन्‍च किया था.

क्या करना होगा?

सबसे पहले अपने फोन में डिजिलॉकर और एम परिवहन एप को डाउनलोड करें. इसके बाद आगे की प्रक्रिया के तहत साइनअप करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. प्रक्रिया के पूरा होते ही आपके फोन पर एक OTP आएगा. ओटीपी को एंटर कर verified करना होगा. अगले चरण में लॉगिन करने के लिए अपना यूजर नेम और पासवर्ड सेट करें. इसके बाद आपका डिजिलॉकर अकाउंट बन जाएगा.

तय नियम के तहत आपको अपने आधार नंबर को प्रमाणित करना होगा. आधार डेटाबेस में पूर्व में दर्ज मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. ओटीपी एंटर करने के बाद आधार प्रमाणित करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 

डिजिलॉकर पर आप अपनी आरसी (certificate of registration), लाइसेंस सर्टिफिकेट (License) और इंश्योरेंस सर्टिफिकेट (Esurance) की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद आपको यह सब चीजें अपने पास रखना नहीं पड़ेगा और इस झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. कहीं भी ट्रैफिक पुलिस को आप ये कागजात दिखा सकते हैं. 

सावधान: अगर चालान की ज्यादा रकम देख गाड़ी छोड़कर भागे तो देनी पड़ सकती है दोगुनी पेनाल्टी

कश्मीर में आने लगा बदलाव, मुस्लिम इलाकों के युवाओं में सेना का क्रेज, 29000 ने लिया भर्ती में हिस्सा

First published: 5 September 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी