Home » इंडिया » Motor Vehicle Act 2019: These countries have tough traffic rules comparision to India
 

भारत में तो सिर्फ कटता है चालान, इस देश में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पड़ते हैं 80 कोड़े

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2019, 10:10 IST

भारत में 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हुआ है. इसके तहत सड़क के नियमों का उल्लंघन करना लोगों को भारी पड़ रहा है. दिल्ली में एक व्यक्ति के कागजान नहीं पाए जाने पर उनकी स्कूटी का 23 हजार का चालान काट दिया गया. जबकि स्कूटी की कीमत 15000 थी. इसे लेकर उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी व्यथा प्रकट की थी.

इसके अलावा अलग-अलग मामलों में साढ़े 32 हजार से लेकर लोगों के 10 हजार तक के चालान काटे जा चुके हैं. इतने ज्यादा चालान को लेकर लोग भले ही अपना रोष प्रकट कर रहे हैं लेकिन भारत में चालान के तौर पर सिर्फ पैसा ही लगता है. एक ऐसा देश है जहां ट्रैफिक रूल तोड़ने पर कोड़े की सजा मिलती है.

भले ही लोग कह रहे हैं कि सरकार ने बहुत कड़े प्रावधान कर दिए हैं. इसकी जरूरत नहीं थी. लोगों का कहना है कि मामूली नियम तोड़ने पर इतना जुर्माना लगाना ठीक नहीं है. आपको बता दें कि इतना सख्त कानून सिर्फ हमारे देश में ही लागू नहीं हैं. दूसरे देशों

ताइवान में नशे में गाड़ी चलाने पर 2 साल की सजा और 6700 डॉलर यानी करीब 4 लाख 82 हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान है. वहीं अगर यहां नशे की हालत में गाड़ी से एक्सीडेंट कर दिया तो 7 साल की सजा और एक्सीडेंट में किसी की मौत की हालत में 10 साल की जेल की सजा का प्रावधान है. हॉलैंड में तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर गाड़ी हमेशा के लिए जब्त कर ली जाती है.

फिनलैंड में तेज रफ्तार गाड़ी चलाने पर जुर्माने की रकम गाड़ी की रफ्तार और दोषी व्यक्ति की सालाना इनकम देखकर लगाई जाती है. अरबपति व्यक्ति को तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर 5 लाख पाउंड यानी करीब 4 करोड़ 37 लाख रुपए जुर्माना देना पड़ा. स्विटजरलैंड में 180 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 5 लाख पाउंड का जुर्माना ठोका गया.

अबू धाबी में नशे में गाड़ी चलाने के लिए एक शख्स को 80 कोड़े मारने की सजा दी गई थी. ईरान में तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर एक साल की सजा का प्रावधान है. सऊदी अरब में सख्त नियम कायदे बनाए गए हैं.

यूके में मोबाइल पर बात करते हुए या कोई वीडियो देखते हुए अथवा कोई टेक्स्ट करते हुए गाड़ी चलाते पकड़े गए तो 200 पाउंड यानी करीब 17 हजार रुपए का जुर्माना ठोका जाएगा. ओमान में गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल फोन यूज करने पर 56 हजार का जुर्माना देना पड़ता है. इसके अलावा 10 दिन की जेल भी हो सकती है.

बरमूडा में गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करते समय करीब 36 हजार रुपए, त्रिनिदाद और टोबैगो में करीब 16 हजार, कतर में करीब 10 हजार और फिलिपींस में 72 सौ रुपए जुर्माना लगाया जाता है. त्रिनिदाद और टोबैगो में तीन महीने की सजा का भी प्रावधान है.

सावधान: अगर चालान की ज्यादा रकम देख गाड़ी छोड़कर भागे तो देनी पड़ सकती है दोगुनी पेनाल्टी

कश्मीर में आने लगा बदलाव, मुस्लिम इलाकों के युवाओं में सेना का क्रेज, 29000 ने लिया भर्ती में हिस्सा

First published: 5 September 2019, 10:10 IST
 
अगली कहानी