Home » इंडिया » Motor Vehicle Act 2019: When you crossed Zebra Crossing wrongly you have to pay challan
 

सावधान: अगर आपके पास हैं गाड़ी के सारे कागजात तो भी देना पड़ सकता है भारी ट्रैफिक चालान

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2019, 19:10 IST

देशभर में 1 सितंबर से लागू हुए नए मोटर व्हीकल एक्ट के बाद से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है. इसके बाद से भारी-भरकम चालान की खबरें आम हैं. कहीं 26 हजार का चालान कटा तो कहीं 6 लाख का. कहीं चालान के चक्कर में लोगों ने अपनी गाड़ी तक को आग लगा दिया. 

इसके बाद से ही देशभर में लोग ट्रैफिक नियमों को फॉलो करते दिखाई दे रहे हैं. लोग अपने साथ गाड़ी के सारे कागजात लेकर चल रहे हैं. लेकिन बता दें कि अगर आपने गाड़ी के सारे कागजात रखे हुए हैं तो भी आपका चालान कट सकता है.

 

जी हां सही पढ़ा आपने. कुछ ऐसे जुर्माने हैं जो शायद आपको मालूम न हों. लेकिन इनका मालूम रहना आपके लिए बेहद जरूरी है. लोग अक्सर रेड लाइट सिग्नल पर रुकते समय लापरवाही से अपनी गाड़ी को जेब्रा क्रासिंग के ऊपर ले आते हैं. जेब्रा क्रासिंग सिग्नल से पहले कुछ आड़ी समानांतर लाइनें होती हैं. जो सफेद पेंट से बनी हुई होती हैं. आमतौर पर यह रेड लाइट होने की दशा में पैदल यात्रियों के इस्तेमाल के लिए होती हैं.

 

कट सकता है इतना चालान

रेड लाइट होने पर अगर आपने गाड़ी को जेब्रा क्रासिंग के ऊपर खड़ी कर दी तो या उस पर हल्की सी भी गाड़ी चढ़ा दी, तो यह ट्रैफिक नियम का उल्लंघन माना जाता है. आपके इस कदम से सड़क पर पैदल चलने वालों को दिक्कत होती है. नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत इसके लिए आप पर कम से कम सौ रुपये की पेनाल्टी लग सकती है.

हालांकि अगर आपने गाड़ी काफी आगे तक जेब्रा क्रासिंग पर चढा दी है और उसे पीछे नहीं कर पाए तो माना जाएगा कि आप खतरनाक तरीके से गाड़ी चला रहे हैं. इसके बाद आप पर कई तरह की पेनाल्टी लग सकती है, इसमें खतरनाक ड्राइविंग का क्लॉज भी लागू होगा.

11 लाख रेलवे कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 78 दिनों का मिलेगा बोनस

इस हिंदू लड़की की वजह से पाकिस्तान में मचा बवाल, लाखों की संख्या में सड़कों पर उतरे लोग

First published: 18 September 2019, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी