Home » इंडिया » Motor Vehicle Act: Gurugram Police decision to Stopped challa For 15 Days
 

इस शहर के लोगों को मिली बड़ी राहत, 15 दिनों तक पुलिस नहीं काटेगी चालान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2019, 17:54 IST

मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के एक सितंबर से लागू होने के बाद हरियाणा के गुरूग्राम से भारी भरकम चालान करने की खबरें आई थी. गुरूग्राम ट्रैफिक पुलिस ने 25 हजार और 59 हजार कर के चालान किए थे. लेकिन अब पुलिस ने निर्णय लिया है कि वो ये चालान नहीं बसूलेगी. साथ ही बैकफुट पर आई पुलिस ने अगले 15 दिनों तक लोगों का चालान नहीं करने का भी निर्णय लिया है.

संसद में पास होने के बाद मोटर व्हीकल एक्ट 2019 1 सितंबर से पूरे देश में लागू हुआ. इस नियम के लागू होने के बाद हरियाणा ले लगातार भारी भरकम चालान किए जाने की खबर आई. मीडिया रिपोर्ट में सबसे पहले दावा किया गया कि एक हजार रुपए वैल्यू की स्कूटी का 23 हजार का चालान किया गया. इसके बाद आई मीडिया रिपोर्ट में दावा हुआ कि एक ट्रैक्टर का चालान 59 हजार रुपये काटा गया था. इसके बाद तो मानो गुरूग्राम ट्रैफिक पुलिस में इस बात की होड़ लग गई कि कौन कितने बड़ी रकम का चालान काटेगा. ट्रैफिक पुलिस ने तीन वाहनों के एक लाख के अधिक के चालान कर दिए.

हालांकि अब खबर है कि सरकार ने पुलिस को अगले 15 दिनों कर चालान करने के बजाए लोगों को जागरूक करने को कहा है. जानकारों की माने तो सरकार ने यह कदम आने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए उठाया हैं. सरकार इसी साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहती जिससे जनता नाराज हो जाए.

खबरों की माने तो ट्रैफिक पुलिस से ईसीएम (इलेक्ट्रोनिक चालान मशीन) जमा करा ली गई है. जिन अधिकारियों के पास ईसीएम होती है उनके कहा गया है कि अगले 15 दिन तक कोई चालान नहीं काटा जाएगा. इस दौरान ट्रैफिक पुलिसकर्मी शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को संभालेंगे और लोगों को जागरुक करने का काम करेंगे.

गुरूग्राम के एसीपी ट्रैफिक अशोक कुमार ने इस बारे में कहा,'ऐसा नहीं है कि हमने चालान काटना बंद कर दिया है. हम चालान काटने वाली मशीनों को अपटेड करने के लिए जमा करा रहे हैं. और रहा सवाल जागरुकता अभियान चलाने का तो वो हम पहले से ही चला रहे हैं. गुरुवार को भी हमने एक स्कूल में जाकर अभियान चलाया था. कुछ दिन के लिए चालान न काटने जैसे कोई बात नहीं है.'

Jio Fiber plan हुए लांच, Free कालिंग और 1GBPS इंटरनेट स्पीड के साथ मिलेंगे ये फायदे

First published: 6 September 2019, 17:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी