Home » इंडिया » Motor vehicle amendment bill for driving license aadhar number is mandatory
 

ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित ये नियम बदलने जा रही मोदी सरकार, फर्जीवाड़े और दलाली पर कसेगी नकेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2019, 10:11 IST

मोदी सरकार फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस और लाइसेंस बनवाने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने जा रही है. इसके चलते मोदी सरकार ने मोटर वाहन संशोधन बिल को सदन में पेश किया है. हाल ही में सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री नितिन गड़करी ने मोटर वाहन संशोधन बिल को सदन में पेश करते हुए कहा कि भारत में तीस फीसदी ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी हैं. यही नहीं गड़करी ने अपने संबोधन में कहा कि अगर दुनिया में कोई ऐसा देश है जहां ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से मिल जाता है तो वह भारत है.

नितिन गडकरी ने कहा कि एक आदमी दिल्ली में लाइसेंस लेता है फिर वही जयपुर और मुंबई में भी ले लेता है. उन्होंने आगे कहा कि भारत में ड्राइविंग लाइसेंस पाना सबसे आसान है. गडकरी ने मौजूदा सिस्टम पर तंज कसते हुए कहा कि अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो देखेंगे तो फोटो मैच नहीं करेगी.

उन्होंने कहा कि लोग न तो कानून से डरते हैं और न ही कानून की इज्जत करते हैं. गडकरी ने कहा कि लोग 50-100 रुपये के चालान की परवाह नहीं करते और पुलिस के सामने ही स्कूटर की नंबर प्लेट पर हाथ रखकर चले जाते हैं. जिसका उन्हें जरा सा भी डर नहीं लगता और बिना पुलिस की परवाह किए सड़कों पर वाहन चलाते हैं.

मोटर वाहन संशोधन बिल पेश करते हुए गडकरी ने कहा कि इस बिल के लागू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर लाना अनिवार्य होगा. बता दें कि वर्तमान में ड्राइविंग लाइसेंस 20 साल के लिए जारी किया जाता है लेकिन अगर यह बिल पास हो गया हो तो फिर ड्राइविंग लाइसेंस दस साल के लिए जारी किया जाएगा. वहीं, 55 साल या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति के लिए ड्राइविंग लाइसेंस केवल 5 सालों के लिए जारी किया जाएगा.

यही नहीं इस संशोधित बिल के लागू होने के बाद जुर्माने की राशि 10 फीसदी तक बढ़ जाएगी. अगर यह बिल पास हो जाता है तो सीटबेल्ट न लगाने पर चालको को 1000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा. वहीं बिला हेलमेट लगाए बाइक या स्कूटर चलाने पर 100 रुपये का ही जुर्माना भरना पड़ता था. वहीं, स्पीड लिमिट पार करने पर 500 रुपये की जगह 5000 रुपये जुर्माना लगेगा. अगर कोई शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर 10,000 रुपये का जर्माना लगेगा.

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलने पर अड़ीं प्रियंका, जमानत लेने से किया इनकार, बोली जाऊंगी जेल

First published: 20 July 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी