Home » इंडिया » Motor Vehicles Amendment Bill 2019 provisions will be allow from September 1st
 

ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने वालों पर लगेगा भारी जुर्माना, लागू होने जा रहा है ये नया नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2019, 15:12 IST

सड़क दुर्घटनाओं को रोकरने के लिए सरकार ने हाल ही में मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2019संसद में पारित किया. इस बिल के कई प्रावधान एक सितंबर 2019 से लागू होने जा रहे हैं. नए कानून लागू होने के बाद से ट्रैफिक नियमों को फोटो ना करने वालों पर भारी मार पड़ेगी. क्योंकि इसमें यातायात नियमों के उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

ऐसे में नए नियम जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. नए कानून के मुताबिक ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माने के साथ-साथ सजा का भी प्रावधान है. बता दें कि मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट को 18 राज्यों के ट्रांसपोर्ट मंत्रियों ने मिलकर तैयार कराया है.

नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई नाबालिग के गाड़ी चलवाता है तो पैरेंट्स को सजा दी जाएगी. पैरेंट्स/वाहन मालिक को तीन साल की सजा का प्रावधान किया गया है. वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके अलावा बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. जो अभी 100 रुपये होता है. इसके साथ ही तीन माह के लिए ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त होगा.

वहीं अगर कोई खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाता है यानि रैश ड्राइविंग करता है तो उसे पांच हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा. जो अभी तक सिर्फ 1000 रुपये हैअगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ड्राइविंग करके पकड़े जाते हैं तो आपको पांच हजार रुपये जुर्माना देना होगा. जो अभी केवल पांच सौ रुपये है.

वहीं अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड होने के बाद भी गाड़ी चलाते हैं तो आपको दस हजार रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा. वहीं सीट बिना लगाए गाड़ी चलाने पर एक हजार रुपये जुर्माना देना होगा जो अभी तक 100 रुपये है. ओवर स्पीड पर फाइन 400 रुपये से बढ़ाकर 1000-2000 रुपये कर दिया गया है. वहीं अगर कोई व्यक्ति फोन पर बात करते हुए ड्राइविंग करता है तो उसे पांच हजार रुपये जुर्माना देना होगा.

राजस्थान: पहाड़ी से नीचे गिरा वायु सेना का ट्रक, तीन जवानों की दर्दनाक मौत

First published: 21 August 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी